scriptबरेली का कारोबारी बोगस फर्म पर काट रहा था फर्जी बिल, 30 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी, जीएसटी की बड़ी कार्रवाई | Patrika News
बरेली

बरेली का कारोबारी बोगस फर्म पर काट रहा था फर्जी बिल, 30 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी, जीएसटी की बड़ी कार्रवाई

प्रेमनगर के एक कारोबारी के शोरूम पर जीएसटी की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईटी) की टीम ने छापेमारी की। छापेमारी के दौरान दस्तावेजों की छानबीन में भारी कर चोरी पकड़ी गई है।

बरेलीMay 12, 2024 / 11:49 am

Avanish Pandey

दुकान पर सर्वे करने पहुंची जीएसटी टीम।

बरेली। प्रेमनगर के एक कारोबारी के शोरूम पर जीएसटी की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईटी) की टीम ने छापेमारी की। छापेमारी के दौरान दस्तावेजों की छानबीन में भारी कर चोरी पकड़ी गई है। 30 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी गई। मौके पर 15 लख रुपये जमा कराए गए।
फर्जी बिल के जरिए कर रहा था राजस्व चोरी
डिप्टी कमिश्नर अनिरुद्ध सिंह ने बताया जीएसटी रिटर्न की ऑनलाइन स्क्रूटनी और मुखबिरों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर पता चला कि प्रेमनगर स्थित अशोक इलेक्ट्रिकल्स एवं होम डेकोर के यहां से उम्मीद से काफी कम जीएसटी मिल रही है। इसके बाद एक एसआईटी बनाई गई। इस टीम ने जब छापेमारी की तो पता चला कि कारोबारी बोगस फर्म के नाम पर फर्जी बिल जारी कर रहा था। अब जीएसटी अधिकारी स्टॉक और दस्तावेजों का मिलानकर टैक्स चोरी का आंकलन कर रहे हैं।
15 करोड़ से ज्यादा का है सालाना टर्नओवर
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि डाटा विश्लेषण और दस्तावेजों की जांच में यह बात सामने आई कि कारोबारी के व्यापार का सालाना टर्नओवर 15 करोड़ से अधिक का है लेकिन उसके सापेक्ष जीएसटी का भुगतान नहीं किया जा रहा। छानबीन के दौरान यह पता चला कि व्यापारी ने बोगस फर्म बनाकर फर्जी बिल से खरीद-फरोख्त की है। जांच में पाए गए तथ्यों के आधार पर व्यापारी ने अपनी भूल स्वीकार करते हुए मौके पर 15 लाख रुपये जमा कराए।

Hindi News/ Bareilly / बरेली का कारोबारी बोगस फर्म पर काट रहा था फर्जी बिल, 30 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी, जीएसटी की बड़ी कार्रवाई

ट्रेंडिंग वीडियो