scriptHaj Yatra 2020: आवेदकों के लिए सरकार ने शुरू की ये व्यवस्था | Haj Yatra 2020: Government introduced this system for applicants | Patrika News
बरेली

Haj Yatra 2020: आवेदकों के लिए सरकार ने शुरू की ये व्यवस्था

आवेदकों को आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार ने हर जिले में हज ई – सुविधा केन्द्र / हज फैसिलीटेशन सेन्टर स्थापित करने का फैसला लिया है।

बरेलीNov 15, 2019 / 12:23 pm

jitendra verma

Haj Yatra 2020: आवेदकों के लिए सरकार ने शुरू की ये व्यवस्था

Haj Yatra 2020: आवेदकों के लिए सरकार ने शुरू की ये व्यवस्था

बरेली। हज यात्रा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच दिसंबर है। ऑनलाइन आवेदन में आवेदकों को आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार ने हर जिले में हज ई – सुविधा केन्द्र / हज फैसिलीटेशन सेन्टर स्थापित करने का फैसला लिया है। ये केंद्र अनुदानित मदरसे में खोले जा रहे हैं और जिन जिलों में अनुदानित मदरसे नहीं होंगे वहां पर मान्यता प्राप्त मदरसों में केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। बरेली की दरगाह आला हजरत स्थित आला हजरत के मदरसा मंजरे इस्लाम में हज ई-सुविधा केन्द्र/हज फैसिलीटेशन सेंटर शुरू किया गया है।
आवेदकों के लिए रहेंगी ये व्यवस्था
इस केंद्र पर हज यात्रा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए निशुल्क आवेदन करने की सुविधा रहेगी। ये केंद्र दरगाह प्रमुख सुब्हानी मियाँ की सरपरस्ती और दरगाह के सज्जादानशीन अहसन मियां की अध्यक्षता में सुचारू रूप से हज आवेदकों की निःशुल्क सेवा व खिदमत करेगा। उक्त हज ई-सुविधा केन्द्र पर कम्प्यूटर, इण्टरनेट व कागज़ात की स्केनिंग/अपलोडिंग की सम्पूर्ण सुविधा उपलब्ध कराने के साथ उनके बैठने एवं जलपान की भी उचित व्यवस्था की गयी है।
सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक होंगे आवेदन
केंद्र के लिए ज़िला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बरेली द्वारा मदरसे के प्रधानाचार्य मोहम्मद आकिल को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि हज पर जाने का इरादा रखने वाले हज यात्री प्रातः 10 बजे से दोपहर दो बजे तक मदरसा मंज़रे इस्लाम के हज ई-सुविधा केन्द्र पर आकर आईटी सेल के अध्यक्ष जुबैर रज़ा खाँ से संपर्क करें और निःशुल्क हज सेवाओं का लाभ उठाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो