धोनी जैसा क्रिकेटर बनना है तो पढें ये खबर

धोनी जैसा क्रिकेटर बनना है तो पढें ये खबर
dhoni

suchita mishra | Publish: Jul, 06 2018 04:13:25 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

बरेली के स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रेक्टिस करने वाले तमाम क्रिकेटर्स ने महेंद्र सिंह धोनी के बारे में अपनी राय सामने रखी।

बरेली। भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक ले जाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का सात जुलाई को जन्मदिन है। अपनी मेहनत और लगन के दम पर धोनी ने न सिर्फ भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाई बल्कि उनकी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने कई कीर्तिमान भी छुए। माहीं नाम से प्रसिद्ध धोनी आज के तमाम युवाओं के लिए प्रेरणा हैं। तमाम युवा क्रिकेटर उनसे प्रेरित होकर उन जैसा बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। धोनी के जन्मदिन के अवसर पर पत्रिका ने कुछ युवा क्रिकेट खिलाड़ियों से बात की। जानिए वे क्या कहते हैं एम एस धोनी के बारे में।

हिम्मत नही हारी
बरेली के स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रेक्टिस करने वाले क्रिकेटर दिनेश कुमार ने बताया कि महेंद्र सिंह धोनी ने परेशानियों के बाद भी हिम्मत नहीं हारी। उनका सपना क्रिकेटर बनने का था जिसके लिए उन्होंने रेलवे की नौकरी भी छोड़ दी। अपने पिता की नाराजगी के बाद भी क्रिकेट खेलते रहे और अपनी मेहनत और लगन के दम पर उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है।

ईमानदारी से हासिल करें लक्ष्य
वहीं स्टेडियम में क्रिकेट की प्रेक्टिस कराने वाले उप क्रीड़ा अधिकारी सुनील कुमार सिंह का कहना है कि धोनी बनने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत है और आपकी निगाह टार्गेट पर हो और आप ईमानदारी से अपने लक्ष्य को हासिल करें। यही धोनी ने किया। उन्होंने ये मुकाम हासिल करने के लिए कभी हिम्मत नहीं हारी जिसकी बदौलत वो अपना लक्ष्य हासिल कर पाए।

कठिन परिश्रम से बनेंगे धोनी
वहीं युवा क्रिकेटर जयंत शर्मा का कहना है कि धोनी बनने के लिए कठिन परिश्रम और लगन की जरूरत है। अगर आप ईमानदारी से अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए कठिन परिश्रम करते हैं तो आपको मंजिल जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि वो यूट्यूब पर धोनी के वीडियो देखकर भी सीख रहे हैं।

दिमागी रूप से हों मजबूत
एक अन्य क्रिकेटर निखिल का कहना है कि धोनी बनने के लिए दिमागी रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है क्योंकि आपके रास्ते मे कई बार परेशानियां आती हैं। जब आप दिमागी रूप से मजबूत होंगे तो इन परेशानियों से पार पा सकते हो जैसे धोनी ने किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि धोनी बनने के लिए कड़ी मेहनत और लक्ष्य पर नजर होनी बहुत जरूरी है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned