scriptरेगिस्तान में बहेगी विकास की गंगा, देश का 42 फीसदी तेल उत्पादन करेगा बाड़मेर | Barmer Oil Field- Top Oil Producing Cities in India | Patrika News
बाड़मेर

रेगिस्तान में बहेगी विकास की गंगा, देश का 42 फीसदी तेल उत्पादन करेगा बाड़मेर

बाम्बे हाई और अंकलेश्वर के ऑयल फील्ड को पछाड़ा…

बाड़मेरMay 03, 2019 / 09:35 am

dinesh

Oil Field
रतन दवे/बाड़मेर।

बाम्बे हाई और अंकलेश्वर के ऑयल फील्ड को पछाडकऱ बाड़मेर ऑयल फील्ड ( barmer oil field ) धोरों में ऊर्जा की आंधी बनने जा रहा है। बाड़मेरी तेल की ताजा रिकवरी रेट 40 प्रतिशत आई है जो दर्शाती है कि आने वाले दो साल में ही बाड़मेर में 1.75 लाख बैरल प्रतिदिन की जगह 3 लाख बैरल प्रतिदिन तेल का उत्पादन का संकेत दे रही है। देश के घरेलू तेल के उत्पादन 7 लाख बैरल प्रतिदिन में अभी बाड़मेर का हिस्सा 23 फीसदी है, जो करीब 50 फीसदी पहुंच जाएगा। देश में अब बाड़मेर एक मात्र ऑयल फील्ड है जिसको ‘यंग ऑयल फील्ड’ माना जा रहा है।
बाड़मेर के मंगला ऑयल फील्ड में हाल ही में तेल की रिकवरी रेट का परीक्षण हुआ। पॉलीमर इंजेक्शन हुए इस परीक्षण में तेल उत्पादन की रिकवरी रेट 40 पतिशत आई है। विशेषज्ञ मानते है कि सामान्यता 25 फीसदी रिकवरी रेट रहती है। इस कारण अब मंगला ऑयल फील्ड के फेस टू का कार्य प्रारंभ किया गया है। इससे आने वाले दो साल से इस ऑयल फील्ड से 3 लाख बैरल प्रतिदिन तेल उत्पादित करने का लक्ष्य रखा गया है। 12000 करोड़ का निवेश ऑयल फील्ड पर इसके लिए किया जाएगा।
– 1.75 लाख प्रतिदिन अभी उत्पादन
– 12 हजार करोड़ का हो रहा है निवेश
– 40 प्रतिशत आई है मंगला ऑयल फील्ड से रिकवरी रेट
– 3 लाख बैरल प्रतिदिन दो साल में पहुंचेगा तेल उत्पादन
– 42 प्रतिशत देश का घरेलू तेल उत्पाद करने की क्षमता रखेगा बाड़मेर
राजनीतिक अनिश्चितता टूटेगी
तेल को लेकर राजनीतिक उठापटक होती रही है। ईरान से तेल नहीं लेने की स्थितियां हों या अन्य देशों से तेल आयात के मामले में भी कई बार राजनीतिक अनिश्चितता बनी रही है। इसका एकमात्र समाधान घरेलू उत्पादन बढ़ाना है। बाड़मेर देश का पचास प्रतिशत तक घरेलू उत्पादन कर देश को यह समृद्धि प्रदान करेगा।
अब तक हो चुकी हैं 32 खोज
इस साल देश में आवंटित किए गए नए ब्लॉक में बाड़मेर में दस और जैसलमेर में एक ब्लॉक दिया गया है। यहां सिस्मिक सर्वे प्रारंभ किया गया है। मंगला देश की बड़ी तेल खोज बाड़मेर में हुई और अब तक 32 खोज हो चुकी है। 11 नए ब्लॉक में भाग्यम्-ऐश्वर्या जितनी भी खोज होती है तो ताज्जुब नहीं होगा बाड़मेर 7 लाख बैरल प्रतिदिन की ताकत भी रख ले।
बाड़मेर है यंग ऑयल फील्ड
– बाड़मेर यंग ऑयल फील्ड है और यहां से उम्मीदों में कोई कमी नहीं है। घरेलू तेल का उत्पादन बढ़ाने की सर्वाधिक आस बाड़मेर से है।
अनिल अग्रवाल, राजस्थान वेदांता समूह के चेयरमैन

Home / Barmer / रेगिस्तान में बहेगी विकास की गंगा, देश का 42 फीसदी तेल उत्पादन करेगा बाड़मेर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो