scriptकृषि मंडी: दुकानों के आगे कब्जा, स्थायी कर लिए अतिक्रमण | Encroachment in Agriculture Market | Patrika News
बाड़मेर

कृषि मंडी: दुकानों के आगे कब्जा, स्थायी कर लिए अतिक्रमण

– लंबे समय से नहीं हट रहे अतिक्रमण – नोटिस जारी करने के बाद हो जाती है इतिश्री
 

बाड़मेरAug 05, 2019 / 08:26 pm

भवानी सिंह

Encroachment in Agriculture Market

Encroachment in Agriculture Market

बाड़मेर. शहर के कृषि उपज मण्डी परिसर में प्लेटफार्म व दुकानों के आगे व्यापारियों ने कब्जा कर लिया है। दुकानों के आगे लोहे की जालियों के केबिन तक बना लिए गए हैं। अब वहां दुकान का सामान सजा कर बिक्री की जा रही है। ऐसा भी नहीं है कि अधिकारियों को पता नहीं है, लेकिन सब कुछ जानबूझकर भी अनजान बने हुए हैं। प्लेटफार्म पर हुए अतिक्रमण को हटाने को लेकर मंडी सचिव को कई बार राज्य सरकार नोटिस जारी कर चुकी है। उच्चाधिकारियों के आदेशों की भी स्थानीय अधिकारी अनदेखी कर रहे हैं।
कृषि उपज मण्डी व सब्जी मण्डी परिसर में दुकानों के आकार से कई गुणा अतिक्रमण Encroachment in Agriculture Market हो गए हैं। अतिक्रमण हटाने को लेकर जिम्मेदार अधिकारी केवल नोटिस जारी कर व्यापारियों को पांबद करते हैं। जबकि नोटिस (Notice) की अवधि पूरी होने पर व्यापारी अतिक्रमण नहीं हटाता तो मंडी प्रशासन को कार्रवाई करनी होती है। लेकिन यहां स्थिति इसके उलट चल रही है। इस कारण सरकारी जमीन पर स्थायी अतिक्रमण हो गए हैं।

व्यापारी हावी, मंडी प्रशासन बौना
अब स्थिति यह हो गई है कि कृषि उपज मण्डी परिसर में अतिक्रमण हटाना चुनौती बन गया है। मंडी प्रशासन अतिक्रमण हटाने की हिम्मत ही नहीं जुटा पा रहा है। लम्बे समय से दुकानदारों के प्लेटफार्म पर काबिज होने से किसानों को खुले में उपज रखनी पड़ रही है। अतिक्रमण नहीं हटाने से उनके हौसले और बढ़ते जा रहे हैं।

बोर्ड लगाए फिर भी नहीं सुधरे
कृषि विपणन निदेशक ने पूर्व में नोटिस जारी कर सख्त हिदायत देते हुए मण्डी यार्ड में बने नीलामी प्लेटफार्म के अवैध कब्जे हटाकर नोटिस बोर्ड लगाने के निर्देश दिए। इस पर कृषि उपज मण्डी सचिव ने नोटिस की पालना करते हुए परिसर में बोर्ड लगाकर अतिक्रमण को दंडनीय अपराध बताया। इसके बावजूद व्यापारियों में कोई सुधार नहीं आया। वहीं मंडी प्रशासन ने केवल बोर्ड लगाकर काम पूरा कर लिया।

फैक्ट फाइल
कृषि मंडी आवंटित दुकानें – 350

सब्जी मण्डी में आवंटित दुकानें – 18
किसान प्लेटफार्म – 07


प्लान बनाकर करेंगे कार्रवाई

अतिक्रमण को लेकर कई बार व्यापारियों को नोटिस जारी किए हैं। अब प्लान बनाकर कार्रवाई की जाएगी।
पूरणसिंह राठौड़, सचिव, कृषि उपज मण्डी, बाड़मेर

Home / Barmer / कृषि मंडी: दुकानों के आगे कब्जा, स्थायी कर लिए अतिक्रमण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो