scriptहीटवेव का 8 मई से अलर्ट, तापमान रेड जोन में, 44-46 डिग्री के बीच होगी रेंज | Heatwave alert from May 8, temperature in red zone, will be between 44-46 degrees | Patrika News
बाड़मेर

हीटवेव का 8 मई से अलर्ट, तापमान रेड जोन में, 44-46 डिग्री के बीच होगी रेंज

सात मई को गर्म हवाएं चलेगी, लेकिन हीटवेव का अलर्ट अब एक दिन आगे हो गया है और मौसम को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं तापमान को लेकर बाड़मेर को रेड जोन में रखा गया है, इस दौरान अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री तक जाने का पूर्वानुमान है।

बाड़मेरMay 06, 2024 / 01:24 pm

Mahendra Trivedi

मौसम के मिजाज थार के जनजीवन को आहत कर रहा है, दिन में चल रही गर्म हवा से आमजन प्रभावित है। चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है। तेज धूप और गर्म हवा के थपेड़ों के चलते दिन का पारा रविवार को दो डिग्री बढकऱ 41.4 पर पहुंच गया। दिन में लोग गर्मी से हलकान होते रहे। अब अगले तीन दिनों में उमस, गर्मी और चिलचिलाती धूप पारे को और बढ़ाएगी।

दो दिनों से चल रही गर्म हवा, जनजीवन प्रभावित

बाड़मेर में तेज गर्मी अब पसीने छुड़ाने लगी है। सुबह से ही सूर्योदेव का रौद्र रूप नजर आता है। दोपहर में तो मानो ऐसा लगता है कि सूरज सिर पर तप रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी का असर 7 मई से और तेज होगा।

अब 8-9 को हीटवेव

मौसम विभाग के नए अपडेट के अनुसार बाड़मेर जिले में 8 व 9 मई को हीटवेव का असर रहेगा। वहीं सात मई को गर्म हवाएं चलेगी, लेकिन हीटवेव का अलर्ट अब एक दिन आगे हो गया है और मौसम को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं तापमान को लेकर बाड़मेर को रेड जोन में रखा गया है, इस दौरान अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री तक जाने का पूर्वानुमान है।

पशु-पंछियों को भी चाहिए छांव

तेज गर्मी में पशु-पक्षी भी छांव की तलाश में रहते है। कहीं पेड़ मिला तो छांव में पशु बैठे दिखते है। गर्मी से हर कोई परेशान हो रहा है। पेड़ों से रहगीरों के साथ पशुओं और पंछियों को राहत मिल रही है।

गर्मी में पालतू पशुओं के लिए ये करें उपाय

पशुओं को छाया में रखें और पीने के लिए पर्याप्त, स्वच्छ और ठंडा पानी दें।

-सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच पशु को बाहर नहीं निकालें
-बाड़े की छत को पुआल से ढक दें, तापमान कम करने के लिए गोबर से लीप दें।

-पशु बाड़ में तेज गर्मी में पंखे और वाटर स्प्रे का प्रयोग करें।

हरी घास, प्रोटीन वसा, खनिज मिश्रण दें।

Hindi News/ Barmer / हीटवेव का 8 मई से अलर्ट, तापमान रेड जोन में, 44-46 डिग्री के बीच होगी रेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो