scriptचिंता में मोदी सरकार! इस देश में भारतीयों को घर से नहीं निकलने की हिदायत, जानें वजह | Modi government worried! Indians in kyrgyzstan are instructed not to leave their homes know reason | Patrika News
राष्ट्रीय

चिंता में मोदी सरकार! इस देश में भारतीयों को घर से नहीं निकलने की हिदायत, जानें वजह

किर्गिस्तान में भारतीय छात्रों को घर में रहने की सलाह जारी, भारत सरकार चिंतित: विदेशियों को बना रहे निशाना

नई दिल्लीMay 19, 2024 / 09:00 am

Anish Shekhar

विदेशी छात्रों पर हमलों की खबरों को लेकर चिंताओं के बीच शनिवार को भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने किर्गिस्तान में अपने नागरिकों से घर के अंदर रहने की सलाह जारी की। पाकिस्तान, बांग्लादेश, भारत, मिस्र व अन्य देशों से आने वाले प्रवासियों की बढ़ती संख्या को लेकर बिश्केक में स्थानीय लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी विद्यार्थियों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह देते हुए कहा है कि स्थिति अब शांत है लेकिन विद्यार्थियों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है। अनुमान है कि लगभग 15,000 भारतीय किर्गिस्तान में रह कर पढ़ाई कर रहे हैं। उधर, पाकिस्तान ने भी अपने विद्यार्थियों के लिए इसी तरह की एडवाइजरी जारी की है। जहां सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट में दावा किया गया कि हमले में तीन पाकिस्तानी छात्र मारे गए, वहीं सरकार ने कहा है कि उन्हें अभी तक किसी की मौत की रिपोर्ट नहीं मिली है।

किर्गिज व मिस्र के छात्रों में विवाद से भडक़ी हिंसा

रिपोर्टों के अनुसार 13 मई को एक छात्रावास में किर्गिज और मिस्र के छात्रों के बीच झगड़े का वीडियो वायरल हो गया। इसके बाद स्थानीय लोग आरोप लगाते हुए सडक़ों पर उतर गए कि विदेशियों के साथ नरमी से पेश आया गया है। भीड़ ने बिश्केक में मेडिकल विश्वविद्यालयों के छात्रावासों को भी निशाना बनाना शुरू दिया, जिनमें भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के छात्र रहते हैं।

Hindi News/ National News / चिंता में मोदी सरकार! इस देश में भारतीयों को घर से नहीं निकलने की हिदायत, जानें वजह

ट्रेंडिंग वीडियो