scriptजनप्रतिनिधि नियम पढ़ कर करें बात – राजस्व मंत्री | locust department responsible for locust control | Patrika News
बाड़मेर

जनप्रतिनिधि नियम पढ़ कर करें बात – राजस्व मंत्री

– टिड्डी नियंत्रण को लेकर बयानाबजी

बाड़मेरFeb 09, 2020 / 07:49 pm

Moola Ram

locust department responsible for locust control

locust department responsible for locust control

बाड़मेर. राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने शनिवार को यहां पत्रकार वार्ता में बिना किसी का नाम लिए टिड्डी नियंत्रण पर हो रही बयानबाजी पर जनप्रतिनिधियों को निशाना बनाया।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि निराधार विवाद पैदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस मुद्दे पर बात कर रहे हैं, उन्हें उस मुद्दे के नियमों की जानकारी होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि टिड्डी नियंत्रण के लिए टिड्डी महकमा जिम्मेदार है। यह महकमा केन्द्र सरकार के कृषि मंत्रालय के अधीन आता है। प्रदेश में 90 प्रतिशत टिड्डी का पड़ाव सरकारी जमीन पर हुआ है। टिड्डी नियंत्रण के लिए राज्य सरकार ने पूरी कोशिश की।
टिड्डी नियंत्रण के लिए दवा मुहैया करवाई और किसानों के साथ रहे। उन्होंने कहा कि ट्रैक्टरों का किसानों को अनुदान नहीं मिला, लेकिन ऐसी कोई सूची भी नहीं आई है। अगर सत्यापित सूची बनेगी तो उन्हें अनुदान मिलेगा।
समय पर गिरदावरी नहीं होने के विवाद पर कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री का इस तरह का बयान देना गलत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार तत्काल गिरदावरी कर अनुदान दिलाया है।

उन्होंने कहा कि बाड़मेर में फसल बीमा 2018 में क्लेम का समय आया तो देने की जगह पहले गलत बातें सामने रखी और बाद में गलत फैसले किए गए। क्लेम देने की जगह कंपनी ने केन्द्र सरकार के कृषि विभाग में अपील कर आधार सही नहीं बताया।
केन्द्र सरकार ने कंपनी के पक्ष में फैसला कर दिया। उसके बाद फिर राजस्थान सरकार ने अपील की। उसके बाद फैसला किसानों के पक्ष में नहीं हुआ। 731 करोड़ रुपए क्लेम था, अब 395 करोड़ रुपए हो गया। फसल बीमा क्लेम में राजस्थान के किसानों के अन्याय हुआ।

Home / Barmer / जनप्रतिनिधि नियम पढ़ कर करें बात – राजस्व मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो