नगरीय निकाय चुनाव की आहट, इस सप्ताह लग सकती है आचार संहिता

manish arora

Publish: Nov, 15 2017 11:07:28 (IST)

Barwani, Madhya Pradesh, India
नगरीय निकाय चुनाव की आहट, इस सप्ताह लग सकती है आचार संहिता

जिले में दो नगर पालिका, 5 नगर परिषद के होने हैं चुनाव, प्रमुख दल जुटे चुनाव की तैयारी में, प्रत्याशियों का चयन रायशुमारी से, भाजपा-कांग्रेस के बीच रहे

बड़वानी. नगरीय निकाय चुनाव की आहट अब सुनाई देने लगी है। करीब आठ माह पहले निकाय चुनाव को लेकर वार्डों का आरक्षण हुआ था। चुनाव की पूरी तैयारी भी की जा चुकी थी। इसके बाद बड़वानी जिले में सरदार सरोवर बांध के विस्थापन को लेकर चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। अब फिर से चुनाव की सुबगुबाहट शुरू हो गई है। सूत्रों की माने तो दिसंबर में चुनाव हो सकते हैं और इस सप्ताह में चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है। चुनावी रण में उतरने के लिए दोनों प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस से संभावित प्रत्याशी अपनी दावेदारी के लिए जोड़-तोड़ में लग गए हैं।


चुनाव लडऩे की लगी है होड़
जिले में दो नगर पालिका बड़वानी और सेंधवा के साथ ही पांच नगर परिषद अंजड़, राजपुर, पानसेमल, पलसूद व खेतिया के लिए चुनाव होना है। बड़वानी नगर पालिका के लिए प्रारंभिक स्थिति में एक-एक वार्ड से तीन से चार संभावित दावेदारों के नाम सामने आ रहे है। सबसे ज्यादा स्थिति सामान्य वार्ड में खतरनाक बनी हुई है। यहां मानों चुनाव लडऩे की होड़ लगी हुई है। हालांकि अभी तक खुलकर कोई प्रत्याशी सामने नहीं आया है। आने वाले दिनों में ये संभावित प्रत्याशी अपनी दावेदारी पेश करेंगे। पार्टी पदाधिकारियों ने भी अभी चुप्पी साध रखी है। रायशुमारी के बाद ही प्रत्याशियों का नाम तय किया जाएगा।


दावेदारी के लिए सोर्स लगाना शुरू
संभावित प्रत्याशियों ने अपनी दावेदारी के लिए अपने-अपने सोर्स लगाना शुरू कर दिए है। हर दावेदार अपनी जीत का मजबूत दावा पेश करेगा। पार्टी में रहकर जनहित में किए कार्यों को पार्टी आलाकमान के सामने रखने की भी तैयारी संभावित दावेदार कर रहे है। वहीं, पिछले चुनाव में जीते प्रत्याशी भी चक्रावर सीट आरक्षण के बाद अपने रिश्तेदार का नाम पेश करेगा। वहीं, पार्टी में मजबूत पकड़ वाले पदाधिकारी भी अपने-अपने रिश्तेदार और अपने समर्थकों का नाम भी सामने रख सकता है।


वार्ड आरक्षण से बदली परिस्थितियां
निकाय चुनाव को लेकर करीब आठ माह पहले ही वार्ड आरक्षण हो चुका है। शहर के 24 वार्डों में से 12 महिलाओं के लिए आरक्षित है। वार्ड आरक्षण के बाद 21 वार्डों की स्थिति बदली है। जिसमें दो सामान्य वार्ड अजजा और एक अजजा वार्ड सामान्य हुआ है। वहीं, चक्रवार अनुसार महिला सीट पुरुष और पुरुष सीट महिला हो चुकी है।


बड़वानी शहर की स्थिति...
55504 कुल जनसंख्या बड़वानी शहर की
12929 अजजा की जनसंख्या
5523 अजा की जनसंख्या
24 वार्ड कुल शहर में
12 -12 महिला पुरुष वार्ड
06 वार्ड अजजा के लिए आरक्षित
06 वार्ड पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित
02 वार्ड अजा के लिए आरक्षित
10 वार्ड सामान्य


इतने मतदाता करेंगे मतदान
बड़वानी नगर पालिका 39655
सेंधवा नगर पालिका 42383
अंजड़ नगर परिषद 18436
राजपुर नगर परिषद 15072
खेतिया नगर परिषद 11425
पानसेमल नगर परिषद 8936
पलसूद नगर परिषद 6951

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned