scriptशिवराज का बड़ा बयान- एक पत्नी रखने का अधिकार तो दूसरी शादी क्यों ? समान नागरिकता कानून पर बन रही कमेटी | cm shivraj said uniform citizenship law Committee Build in mp | Patrika News
बड़वानी

शिवराज का बड़ा बयान- एक पत्नी रखने का अधिकार तो दूसरी शादी क्यों ? समान नागरिकता कानून पर बन रही कमेटी

मुख्यमंत्री ने कहा कि, भारत में एक समान नागरिकता संहिता लागू करने का समय आ गया है। कोई एक से ज़्यादा शादी क्यों करें। एक देश में दो विधान नहीं चलना चाहिए। में कमेटी बना रहा हूं।

बड़वानीDec 01, 2022 / 07:51 pm

Faiz

News

शिवराज का बड़ा बयान- एक पत्नी रखने का अधिकार तो दूसरी शादी क्यों ? समान नागरिकता कानून पर बन रही कमेटी

बड़वानी. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को सूबे के बड़वानी में पेसा जागरुकता सम्मेलन में शामिल होने पहुंचे थे। यहां सीएम शिवराज का समान नागरिकता कानून को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। मुख्यमंत्री ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि, भारत में एक समान नागरिकता संहिता लागू करने का समय आ गया है। कोई एक से ज़्यादा शादी क्यों करें। एक देश में दो विधान नहीं चलना चाहिए। मध्य प्रदेश में कमेटी बना रहा हूं।

मुख्यमंत्री ने अपने भाषम में कहा कि, समान नागरिकता संहिता में एक पत्नी रखने का अधिकार है तो एक ही पत्नी रखनी चाहिए, ज्यादा नहीं होनी चाहिए, नहीं तो लोग शादी कर लेते हैं, इसके बाद पत्नी के नाम पर ज़मीन ख़रीद लेते हैं। कई तो अपनी पत्नी को सरपंच भी बना देते हैं।

 

यह भी पढ़ें- भारत जोड़ो यात्रा में स्वरा भास्कर की एंट्री पर गर्माई सियासत, BJP बोली- मतलब साफ है, एजेंडा ‘पाक’ है!


सीएम ने ट्वीट भी की ये बात

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1598305775772127234?ref_src=twsrc%5Etfw

सभा में अपने इस कथन पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट भी किया, जिसमें उन्होंने कहा कि, ‘मैं तो इस बात का पक्षधर हूं कि, भारत में अब समय आ गया है एक समान नागरिक संहिता लागू होनी चाहिए। एक से ज्यादा शादी क्यों करे कोई। मध्यप्रदेश में भी मैं कमेटी बना रहा हूं।’ सीएम ने आगे ये भी कहा कि, ‘आज मैं जागरण की अलख जगाने आया हूं। बिना जनजातीय भाई – बहनों की मर्जी के जनता की जमीन नहीं ली जाएगी।’

https://twitter.com/hashtag/Barwani?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

समान नागरिक कानून के मुताबिक, देशभर के लिए एक समान कानून के साथ ही सभी धार्मिक समुदायों के लिए विवाह, तलाक, विरासत, गोद लेने के नियम एक होंगे। संविधान के अनुच्छेद 44 में भारत में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए एक समान कानून का प्रावधान लागू करने की बात कही गई है। ऐसे में एक पत्नी के रहते दूसरे शादी नहीं की जा सकती।

 

यह भी पढ़ें- फिर बिजली का झटका देने की तैयारी : टैरिफ बढ़ाने के लिए कंपनियों की याचिका दायर

 

राजीव गांधी के कहने पर छोड़ा गया था 15 हजार मौतों का आरोपी !

https://youtu.be/HrJZhPQmrvk

Home / Barwani / शिवराज का बड़ा बयान- एक पत्नी रखने का अधिकार तो दूसरी शादी क्यों ? समान नागरिकता कानून पर बन रही कमेटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो