script‘सरल बिल’ में लगा ‘रिजेक्शन का झटका’ | Consumers reject applications in simple bill scheme | Patrika News
बड़वानी

‘सरल बिल’ में लगा ‘रिजेक्शन का झटका’

सरल बिल योजना में उपभोक्ताओं के आवेदन निरस्त, जिले के 1413 आवेदकों को फार्म हुए रिजेक्ट, पहले दिखाया सक्सेस फिर किया रिजेक्ट

बड़वानीJul 18, 2018 / 11:29 am

मनीष अरोड़ा

Consumers reject applications in simple bill scheme

Consumers reject applications in simple bill scheme

बड़वानी. सरल बिल योजना के तहत आवेदन करने वाले जिले करीब डेढ़ हजार आवेदकों को रिजेक्शन का झटका लगा है। बिजली कंपनी ने जिले के 1413 आवदेकों के आवेदन रिजेक्ट कर दिए हैं। ऐसे में कई आवेदक अब बिजली कंपनी के द?तर में कारण जानने पहुंच रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि ऐसे भी आवेदन सामने आए हैं जिनके घर में कूलर और एसी चल रहे हैं लेकिन सरल योजना के तहत 200 रुपए बिल की योजना में शामिल होने के लिए आवेदन कर दिया।हालांकि बिजली कंपनी ने फिलहाल ऐसे लोगों के नाम सार्वजनिक नहीं किए हैं।
विविकं ने आवेदकों को देना शुरू किए झटके
राज्य सरकार ने प्रदेश के विशेष वर्ग के लिए सरल बिल योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत निर्धारित उपकरणों के उपयोग करने वाले लोगों से सरल बिल योजना के तहत आवेदन मांगे जा रहे हैं। इस योजना में पात्र उपभोक्ता को महज दो सौ रुपए हर माह का बिल देना हैं। शेष राशि राज्य सरकार की ओर से भरी जाएगी। जिले में भी इस योजना के तहत आवेदन करने वालों की खासी तादाद हैं। यह प्रक्रिया अभी चल रही है। लेकिन अब बिजली कंपनी ने आवेदकों को झटके देना शुरू कर दिया है।यह झटका आवेदन निरस्त करने का है। ऐसे आवेदक जो निर्धारित मापदंडों पर खरे नहीं उतर रहे हैं, उनके आवेदन निरस्त कर दिए गए हैं।
जिले में 1413 के आवेदन निरस्त हुए
मंगलवार तक बिजली कंपनी ने जिले के कुल 1413 आवेदकों के आवेदन निरस्त कर दिए हैं। बकायदा इसका मैसेज भी आवेदक के मोबाइल पर सेंड किया जा रहा है। 1413 रिजेक्ट आवेदनों में से बड़वानी मंडल के 832 और सेंधवा मंडल के 581 आवेदन हैं। आवेदन रिजेक्ट का मैसेज मिलने के बाद कई लोग वजह जानने के लिए बिजली कंपनी के द?तर भी पहुंचे। कंपनी के सूत्रों की माने तो कई तो ऐसे भी आवेदक थे जिनके घर कूलर और एसी भी लगे हुए हैं।जिनका बिल पांच से 6 हजार तक भी पहुंचता है। वजह जानने के बाद इनमें से कुछ लोग खामोशी से द?तर से बाहर हो गए।तो कुछ ने कई बहाने भी बनाए।
इन कारणों से लगा रिजेक्शन का झटका
बिजली कंपनी के अधीक्षण यंत्री अनिल नेगी के मुताबिक आवेदन निरस्त होने के तीन प्रमुख कारण हैं। इनमें से पहला कारण यह हैकि रजिस्टर्ड व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष से ज्यादा हो।दूसरा कारण बिल परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम पर हो और आवेदन करने वाले का नाम परिवार की समग्र आईडी में न हो और तीसरा कारण निर्धारित मापदंडों से ज्यादा बिजली खपत के बिल पहले आते हो।
आंकडा़ें में आवेदन की स्थिति
– 38211 आवेदन आए अब तक पूरे जिले से
– 34461 आवेदकों को माना गया है अब तक पात्र
– 832 आवेदन बड़वानी मंडल के हुए हैं रिजेक्ट
-581 आवेदन सेंधवा मंडल के हुए हैं रिजेक्ट
वर्जन
निर्धारित मापदंडों के बाहर यदि आवेदन होगा तो वह निरस्त होगा।तीन प्रमुख कारणों से आवेदन निरस्त हो किए जा रहे हैं। इनमें से एक भी कारण होगा तो आवेदन निरस्त हो जाएगा।
-अनिल नेगी, अधीक्षण यंत्री विविकं बड़वानी

Home / Barwani / ‘सरल बिल’ में लगा ‘रिजेक्शन का झटका’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो