scriptलोकसभा में दोनों पार्टियों से नए चेहरों को उम्मीद | Expect new faces from both parties in Lok Sabha | Patrika News
बड़वानी

लोकसभा में दोनों पार्टियों से नए चेहरों को उम्मीद

कांग्रेस से गृहमंत्री बाला बच्चन की पत्नी का नाम आ रहा सामने, भाजपा से गजेंद्र पटेल या सुमेरसिंह सोलंकी हो सकते है मैदान में, बाला बच्चन की पत्नी ने संभाला मोर्चा, आईं फिल्ड में नजर

बड़वानीMar 24, 2019 / 10:43 am

मनीष अरोड़ा

Expect new faces from both parties in Lok Sabha

Expect new faces from both parties in Lok Sabha

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. संसदीय सीट खरगोन/बड़वानी में पिछली दो लोकसभा की तरह इस बार भी दो नए चेहरों के बीच मुकाबला देखने को मिलने की उम्मीद है।भाजपा से सांसद सुभाष पटेल के स्थान पर दो नए नाम गजेंद्र पटेल और प्रो.सुमेरसिंह सोलंकी के सामने आ रहे है। वहीं, कांग्रेस से पहली बार किसी महिला को लोकसभा चुनाव में लडऩे के लिए उतारा जा सकता है। कांग्रेस की तीन महिला उम्मीदवारों में गृहमंत्री बाला बच्चन की पत्नी प्रवीणा बच्चन की उम्मीदवारी सबसे ज्यादा मजबूत दिख रही है।
खरगोन/बड़वानी संसदीय सीट 1952 से 2007 तक सामान्य सीट रही थी। इस दौरान इस पर परंपरागत प्रतिद्वंदियों के बीच मुकाबला देखा गया। 2009 में आरक्षित सीट होने के बाद पहली बार इस सीट पर दो नए चेहरे भाजपा से मकनसिंह सोलंकी और कांग्र्रेस से बाला बच्चन के बीच टक्कर हुई थी। जिसमें भाजपा ने बाजी मारी थी। 2014 में इस सीट पर फिर दो नए चेहरे भाजपा से सुभाष पटेल और कांग्रेस से रमेश पटेल को मौका मिला। इस बार भी बाजी भाजपा के हाथ रही। अब लोकसभा 2019 के लिए भी दो नए चेहरों के नाम सामने आ रहे है। सूत्रों की माने तो कांग्रेस से प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन की पत्नी प्रवीणा बच्चन के ही नाम पर स्क्रीनिंग कमेटी में चर्चा हुई है। वहीं, भाजपा से अजजा प्रदेश अध्यक्ष गजेंद्र पटेल की दावेदारी सबसे मजबूत बताई जा रही है। हालांकि संघ लॉबी से पीजी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ.सुमेरसिंह सोलंकी का नाम भी चर्चा में है।
इसलिए मजबूत दावेदारी प्रवीणा बच्चन की
हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में संसदीय सीट खरगोन/बड़वानी लोकसभा में आने वाली आठ विधानसभाओं में से सात में कांग्रेस ने बाजी मारी है। राजपुर विधायक बाला बच्चन को कमलनाथ सरकार में सबसे कद्दावर मंत्री के रूप में गृह मंत्रालय सौंपा गया है। इस लोकसभा क्षेत्र में गृह मंत्रालय सहित तीन मंत्री पद और सात विधायक है। इसका फायदा कांग्रेस उठाना चाह रही है। जिसके कारण प्रवीणा बच्चन की दावेदारी सबसे ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। प्रवीणा बच्चन सार्वजनिक रूप से पति बाला बच्चन के साथ विभिन्न आयोजनों में भी नजर आने लगी है।जिसके चलते उनका टिकट लगभग तय माना जा रहा है।
दावेदारी की दौड़ में सबसे आगे गजेंद्र
भाजपा में टिकट की दावेदारी में अजजा मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष गजेंद्र पटेल सहित पीजी कॉलेज के प्रो. सुमेरसिंह सोलंकी और भाजपा सरकार में मंत्री रहे अंतरसिंह आर्य का नाम सामने आ रहा है। इस दौड़ में सबसे आगे गजेंद्र पटेल नजर आ रहे है। सूत्रों के अनुसार पटेल को हाईकमान की ओर से इसका इशारा मिल चुका है। जिसके बाद गजेंद्र पटेल और उनके समर्थकों ने खरगोन/बड़वानी लोकसभा में अपनी सक्रियता बढ़ा दी है।उनके समर्थक सोशल मीडिया पर भी सक्रिय हो चुके हैं और उन्हें लोकसभा का उम्मीदवार बता रहे है।
हैट्रिक की तलाश में भाजपा
खरगोन/बड़वानी संसदीय सीट दोनों ही दलों के लिए नाक का बाल बन चुकी है। भाजपा इस सीट पर लगातार तीसरी बार जीत दर्ज कर हैट्रिक की तलाश में है। वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली जीत से कांग्रेस का मनोबल बढ़ा हुआ है और वो भाजपा की हैट्रिक को रोककर अपना खाता खोलने की फिराक में है। पिछली विधानसभा में मोदी लहर चलने से कांग्रेस पिछड़ गई थी। इस बार कांग्रेस और भाजपा के पास राष्ट्रीय मुद्दे है, जिसे दोनों ही भुनाना चाह रही है।

Home / Barwani / लोकसभा में दोनों पार्टियों से नए चेहरों को उम्मीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो