scriptसालभर में 805 सड़क दुर्घटनाओं में 217 ने गंवाई जान | Lost in Road Accidents | Patrika News
बड़वानी

सालभर में 805 सड़क दुर्घटनाओं में 217 ने गंवाई जान

सबसे ज्यादा हादसे एनएच-3 पर, 16 में से 14 ब्लैक स्पाट हाईवे पर, इन दुर्घटनाओं में 1020 लोग गंभीर हुए थे घायल, पिछले साल की तुलना में कम, सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए गुगल मैप पर डालेंगे हाईवे के ब्लैक स्पाट

बड़वानीDec 25, 2018 / 10:39 am

मनीष अरोड़ा

accident

Lost in Road Accidents

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. वर्ष 2018 के अब विदा लेने की घड़ी आ गई है। एक सप्ताह में नया साल आ जाएगा। जाने वाला साल अच्छी बूरी यादों के साथ कईपरिवारों को अपनों के खोने का दर्द भी दे जा रहा है। इस साल जिले में कुल 805 दुर्घटनाओं में 217 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। इन दुर्घटनाओं में 1020 लोग गंभीर या आंशिक रूप से घायल भी हुए है। सबसे ज्यादा हादसे नेशनल हाईवे, स्टेट हाईवे पर हुए है। पुलिस अधीक्षक विजय खत्री ने इन दुर्घटनाओं पर रोक लगाने के लिए विशेष रूप से प्रयास किए है। जिले के सर्वाधिक दुर्घटना वाले ब्लैक स्पाटों को चयनित कर गुगल मैप पर भी लोड किया जा रहा है।
विभिन्न सड़क हादसों में गंवाते है जान
हर साल देशभर में विभिन्न सड़क दुर्घटनाओं में लाखों लोग अपनी जान गंवाते हैं। इन सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या सबसे ज्यादा बाइक पर बिना हेलमेट के चलने वालों की है। बिना हेलमेट के हाईवे पर हुई अधिकांश दुर्घटनाओं में बाइक सवार के सिर पर चोट लगने से मौत हो जाती है। दुर्घटनाओं का दूसरा सबसे बड़ा कारण शराब पीकर वाहन चलाना है। इन सबको रोकने के लिए यातायात पुलिस बड़वानी ने विभिन्न जागरुकता अभियान भी चलाए, लेकिन लोग समझाइश के बाद भी बिना हेलमेट के बाइक चलाकर अब भी दुर्घटनाग्रस्त हो रहे है।जिले में हुई दुर्घटनाओं में भले ही कमी आई है, लेकिन जागरुकता की अभी भी कमी नजर आ रही है।
ब्लैक स्पाट पर सबसे ज्यादा घटनाएं
जिले में नेशनल हाईवे-3 और स्टेट हाईवे-39 गुजर रहा है। जिले में इन हाईवे पर सर्वाधिक दुर्घटना वाले क्षेत्रों को ब्लैक स्पाट के रूप में चिह्नित किया गया है। इसमें नेशनल हाईवे-3 पर सबसे ज्यादा 14 ब्लैक स्पाट चिह्नित किए गए है। वहीं, स्टेट हाईवे-39 पर दो ब्लैक स्पाट मौजूद है। दो ब्लैक स्पाट मुख्य मार्ग पर मौजूद है। उल्लेखनीय है कि एक ही स्थान पर 500 मीटर के दायरे में सालभर में पांच से अधिक गंभीर दुर्घटनाएं वाले क्षेत्रों को ब्लैक स्पाट के रूप में चिह्नित किया जाता है। ब्लैक स्पाट पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए यातायात पुलिस ने नेशनल हाईवे अथार्टी और स्टेट हाईवे अथार्टी को पत्र लिखकर इंजीनियर बुलवाकर रेडियम पट्टे, रिफलेक्टर, दुर्घटना संभावित क्षेत्र के संकेतक बोर्ड भी लगवाए है।
शराब पीकर वाहन चलाने वालों के लायसेंस निरस्त
दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यातायात पुलिस समय-समय पर चालानी कार्रवाईके साथ जागरुकता अभियान, हेलमेट अनिवार्यता के लिए सजगता अभियान, स्कूल-कॉलेजों में कार्यशालाओं का आयोजन भी करवा रही है। वहीं, शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। इस साल यातायात पुलिस ने शराब पीकर वाहन चलाने पर 315 बाइक चालको पर कार्रवाई के साथ ही 50 लायसेंस निरस्त करवाने की कार्रवाई भी की है।इस साल यातायात पुलिस ने कुल 20958 चालानी कार्रवाई करते हुए 6811250 रुपए का समन शुल्क भी वसूला है। पिछले साल 19673 कार्रवाई में कुल 6311000 रुपए का समन शुल्क वसूल किया गया था।
ये है जिले के ब्लैक स्पाट
थाना -हाईवे -ब्लैक स्पाट
ठीकरी -एनएच-3 -एबी रोड सेगवाल फाटा
ठीकरी -एनएच-3 -एबी रोड मदरान्या फाटा खुरमपुरा
ठीकरी -एनएच-3 -एबी रोड बरूफाटा बायपास
जुलवानिया – एनएच-3 -एबी रोड ठान फाटा
नागलवाड़ी – एनएच-3- गवाघाटी
नागलवाड़ी – एनएच-3- पानवा फाटा
नागलवाड़ी – एनएच-3- सालीकला फाटा
नागलवाड़ी – एनएच-3- आरटीओ बेरियर
सेंधवा ग्रामीण -एनएच-3 -एबी रोड टोल प्लाजा जामली
सेंधवा ग्रामीण -एनएच-3 -एबी रोड पीपलधार बायपास
सेंधवा ग्रामीण -एनएच-3 -एबी रोड नर्सरी के पास खड़किया
सेंधवा ग्रामीण -एनएच-3 -एबी रोड बिजासन घाट
सिलावद -एचएच-39 पखालिया
सिलावद – एचएच-39 रायचुली फाटा
पलसूद -मुख्य मार्ग -मटली फाटा
बड़वानी – अन्य मार्ग- चूना भट्टी रोड
दो साल में हुईसड़क दुर्घटनाएं
वर्ष -दुर्घटना -मौत- घायल
2017 -963- 218- 1414
2018 -805- 217- 1020
दुर्घटना रोकने के कर रहे प्रयास
सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है।ब्लैक स्पाट को चिह्नित कर वहां सभी संकेतक लगा दिए गए है। ब्लैक स्पाट को गुगल मैप पर भी डाला जा रहा है। बाइक सवारों को हेलमेट पहनने के लिए विशेष रूप से समझाइश दी जा रही है।
राजेश चौहान, यातायात प्रभारी बड़वानी

Home / Barwani / सालभर में 805 सड़क दुर्घटनाओं में 217 ने गंवाई जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो