scriptबावनगजा क्षेत्र में जगह-जगह दरकने लगे सतपुड़ा के पहाड़ | Mountains of Satpura begin to enter place in the Bahvangaza region | Patrika News
बड़वानी

बावनगजा क्षेत्र में जगह-जगह दरकने लगे सतपुड़ा के पहाड़

सड़क पर गिर रहे हैं बड़े बड़े पत्थर, सैकड़ों वाहनों को आनाजाना रहता है सड़क पर, एक तरफ दरकते पहाड़ दूसरी तरफ है खाई, कभी भी हो सकती है अनहोनी घटना

बड़वानीJul 10, 2018 / 11:39 am

मनीष अरोड़ा

Mountains of Satpura begin to enter place in the Bahvangaza region

Mountains of Satpura begin to enter place in the Bahvangaza region

बड़वानी. जिले में आए दिन होने वाले हादसों में कईलोग अपनी जान गंवा चुके हैं। लेकिन अब प्राकृतिक हादसे होने की भी स्थिति बन गईहै। बड़वानी से कुछ ही किमी दूर स्थित बावनगजा के पास बने सतपुड़ा के पहाड़ अब धराशाही होने लगे हैं। बारिश और मिट्टी खुदाई के कारण अब सतपुड़ा के यह पहाड़ दरकते हुए हादसों का सबब बनने की स्थिति में पहुंच गए हैं। पहाड़ों से पत्थर टूट कर सड़क पर गिर रहे हैं। जहां सैकड़ों वाहनों का हर दिन आना जाना लगा रहता है। ऐसे में इन दरकते पहाड़ों से कोई हादसा होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता।
कोई जनहानि नहीं
बावनगजा रोड पर स्थित झरने के पास चढ़ाई, भैरुघाट सहित कई स्थानों पर यह पहाड़ दरक कर पत्थरों की शक्ल में सड़कों पर बिखर गए हैं। सोमवार को भी कई जगहों से पहाड़ टूटा और इसके पत्थर सड़क पर उस वक्त गिरे जब वहां से वाहन गुजर रहे थे। हालांकि कोई अनहोनी नहीं हुई लेकिन भविष्य में किसी अनहोनी को लेकर आशंकाएं जताई जाने लगी है।
100 किलो से भी ज्यादा वजनी हैं पत्थर
बावनगजा रोड पर दरकते पहाड़ों से मिट्टी के साथ ही छोटे पत्थर तो गिर रही रहे हैं। साथ ही कई बड़े पत्थर भी गिर रहे हैं। अनुमान है कि कुछ पत्थरों का वजन 100 किलो से भी ज्यादा का हैं। ऐसे में इन पत्थरों को वाहन चालक भी नहीं हटा पा रहे हैं।
एक तरफ दरकते पहाड़, दूसरी ओर खाई
गंभीर बात यह है कि इस रास्ते पर एक तरफ तो सतपुड़ा के पहाड़ हैं। जिनसे दरकते पत्थर सड़कों पर आ रहे हैं। जबकि दूसरी और गहरी खाई हैं। ऐसे में यदि किसी वाहन के टायर में एक छोटा पत्थर भी आ गया तो बड़ा हादसा हो सकता है। इस रोड़ से कई स्कूलों के वाहन भी गुजरते हैं, जिनमें बच्चे सवार रहते हैं। इनके अलावा यात्री बसें, दो पहिया वाहन और पर्यटकों के निजी वाहन भी आनाजाना करते हैं। खास बात यह है कि झरने के पास चढ़ाई पर बड़ा अंधा मोड़ है यहां मोड पर ही बड़े बड़े पत्थर गिरे हुए हैं। यदि किसी चालक ने ध्यान नहीं दिया तो यहां हादसा होना तय है।
इसलिए दरकने लगे पहाड़
बताया जाता है कि पिछले दिनों भारी बारिश के चलते पहाड़ों की मिट्टी भी बह गई। कुछ ग्रामीणों ने भी जगह जगह से मिट्टी खोद दी है। ऐसे में इन पत्थरों का बेस खत्म हो गया और जिसके चलते बारिश में यह पत्थर और छोटी चट्टानें दरक कर गिरने लगी है।
वर्जन
पहाड़ दरकने की बात सामने आई है। मौके पर जाकर स्थिति का जायजा लिया जाएगा। रोड़ को साफ करवाकर रास्ता सुगम किया जाएगा।
– अभय सिंह ओहरिया, एसडीएम, बड़वानी

Home / Barwani / बावनगजा क्षेत्र में जगह-जगह दरकने लगे सतपुड़ा के पहाड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो