scriptटू स्टार रेटिंग के लिए नपा ने पेश किया दावा, १५ दिन में दर्ज कराना होगा दावा-आपत्ति | Napa's offer for two-star rating will be filed in 15 days, claim-objec | Patrika News
बड़वानी

टू स्टार रेटिंग के लिए नपा ने पेश किया दावा, १५ दिन में दर्ज कराना होगा दावा-आपत्ति

पीआईसी की बैठक में रखा जाएगा प्रस्ताव, अनुलग्न बनाकर भेजेंगे भोपालरहवासियों के साथ पार्षदों से सत्यापन प्रमाणीकरण भी लिया जाएगा

बड़वानीSep 01, 2018 / 01:20 am

राहुल गंगवार

raipur

Napa’s offer for two-star rating will be filed in 15 days, claim-objec in barwani

बड़वानी. स्वच्छता सर्वेक्षण की स्टार रेटिंग दौड़ में अव्वल आने के लिए नगर पालिका द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पहले वन स्टार रेटिंग की दावेदारी के बाद टू स्टार रेटिंग के लिए दावेदारी पेश की है। इसके लिए १५ दिन में दावा-आपत्ति दर्ज कराना होगा।
नपा सीएमओ कुशलसिंह डोडवे ने बताया कि वन स्टार के बाद टू स्टार रेटिंग के लिए दावा किया गया है। इसमें रहवासियों सहित पार्षदों से लिखित स्वच्छता सत्यापन प्रमाणीकरण लिया जाएगा। यह प्रस्ताव पीआईसी की बैठक में रखेंगे। अगर यहां प्रस्ताव पास हो जाता है तो इसका अनुलग्न स्वच्छ भारत मिशन भोपाल को भेजा जाएगा। इसके बाद दिल्ली से टीम आएगी। जो दावे की जांच करेगी। अगर टीम नपा को टू स्टार रेटिंग के लिए घोषित करती है तो नपा को पुरस्कृत किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि शहर को स्वच्छता की कसौटी पर खरा उतारने के लिए हर प्रयास किए जा रहे है। घरों से कचरा एकत्रित किया जा रहा है। डोर-टू-डोर कचरा वाहन, गीला-सूखा कचरा अलग करने के साथ शहर में रोजाना सफाई के दम पर नपा ने टू स्टार रेटिंग के लिए दावेदारी की है।
नपा सीएमओ ने बताया कि गीला व सूखा कचरा ८० प्रतिशत अलग करना जरूरी है। जहां से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन किया जा रहा है उसी जगह पर गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करना है। शहर में प्रत्येक घरों से कचरा एकत्रित करना।
पीओपी की मुर्तियां जब्त करेगी टीम
शहर में पीओपी की मुर्तियां बेचने वाले दुकानदारों पर कार्रवाईकरने के लिए नगर पालिका ने टीम बनाईहै। टीम कार्रवाईके दौरान जब्ती के साथ जुर्माना भी वसुलेगी। सीएमओ ने बताया कि इंदौर में मुर्ति विसर्जन से होने वाले जल प्रदूषण की रोकथाम और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंध पर विषय पर प्रशिक्षण व जनजागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसमें ज्वॉइन डायरेक्टर अभय राजेंगावकर शामिल हुए थे। उन्होंने पीओपी की मुर्ति से होने वाले नुकसान बताए। सीएमओ ने बताया कि १० कर्मचारियों की टीम बनाई है जो पीओपी से बनी मुर्तियों को जब्त करेगी। साथ ही दुकानदार पर जुर्माना भी लगाएगी।
दो घंटे श्रमदान से सवारेंगे बगीचा, वाहन में डालेंगे कचरा
शहर में गंदगी करूंगा न करने दूंगा के उद्देश्य से क्लीन बड़वानी-ग्रीन बड़वानी अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य शहर को स्वछता के शिखर पर पहुंचाना है। इसे लेकर गुरुवार को श्रीराम नगर कॉलोनी में बैठक हुई। इसमे निर्णय लिया कि रविवार से सभी कालोनीवासियों द्वारा 2 घंटे सुबह 7 से 9 श्रमदान कर कॉलोनी के बगीचे की सफाई की जाएगी। कचरा सिर्फ कचरा गाड़ी में ही डाला जाएगा। किसी को भी खुले में कचरा नहीं डालने देंगे। पॉलिथिन का उपयोग नहीं करेंगे। श्रीराम नगर कॉलोनी को शहर की नंबर-1 कॉलोनी बनाने का संकल्प लिया। इस दौरान डॉ.राहुल यादव, श्रीराम यादव, जगदीश बोडाना, चंदन परमार, शांतिलाल यादव, देवराम मधुकर, धवल वर्मा, किशन परमार, हेमराज यादव, दीपक अग्रवाल सहित अन्य रहवासी मौजूद थे।
थूकने व कचरा फेंकने पर है जुर्माना
शहर में नगर पालिका ने कचरा फैंकने के साथ थूकने पर भी जुर्माना निर्धारित किया है। साथ ही शासकीय दिवारों पर पोस्टर लगाने वाली संस्थाओं से जुर्माना वसूलना भी शुरू कर दिया है। साथ ही सीएमओ ने बताया कि अगर सीएम हेल्पलाइन पर अतिक्रमण संबंधित शिकायत आती है तो इसके निराकरण के लिए २१ अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम भी बनाई है।

Home / Barwani / टू स्टार रेटिंग के लिए नपा ने पेश किया दावा, १५ दिन में दर्ज कराना होगा दावा-आपत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो