script20 करोड़ की महती योजना में अब तक नहीं मिला लाभ | Not yet received profit in Mahati scheme | Patrika News
बड़वानी

20 करोड़ की महती योजना में अब तक नहीं मिला लाभ

मुख्यमंत्री नर्मदा जल योजना में रोजाना मिलना था पेयजल, हुडको से लोन लेकर शुरू हुई थी योजनाए अब चुका रहे लोन, प्रावधान के अनुसार होना थे नए कनेक्शन, पुराने में ही जोड़ दी लाइन

बड़वानीJan 02, 2019 / 10:39 am

मनीष अरोड़ा

Not yet received profit in Mahati scheme

Not yet received profit in Mahati scheme

खबर लेखन : मनीष अरोरा
ऑनलाइन खबर : विशाल यादव
बड़वानी. शहर में रोजाना पेयजल वितरण के लिए बनी महती मुख्यमंत्री पेयजल योजना का दो साल में भी लोगों को कोई लाभ नहीं मिला है। इस योजना के लिए हुडको से 20.43 करोड़ रुपए का ऋण भी नगर पालिका ने लिया हुआ है। जिसका पिछले तीन साल से ब्याज भी भरा जा रहा है। तत्कालीन अधिकारियों की लापरवाही से योजना का काम करने वाली कंपनी ने भुगतान तो पूरा ले लिया, लेकिन प्रावधान अनुसार काम नहीं किया है। प्रावधान अनुसार नई लाइन से सभी नल कनेक्शन जोड़े जाने थे, लेकिन कंपनी ने पुरानी लाइन में ही कनेक्शन जोड़ दिया। अब नए कनेक्शन देने के लिए नगर पालिका को पांच करोड़ अतिरिक्त खर्च करना होंगे।
मुख्यमंत्री अधोसंरचना के तहत शहर में रोजाना पेयजल वितरण के लिए नर्मदा जल योजना वर्ष 2013 में बनाई गई थी। जिसके तहत योजना के तहत 4200 मीटर मुख्य पाइप लाइन शहर में बिछाई गई है।वहीं, मुख्य पाइप लाइन से घरों को जोडऩे वाली 78174 मीटर की पाइप लाइन भी डाली गई है। 10 लाख लीटर की क्षमता के ओवरहेड टैंक, 5 लाख लीटर क्षमता के ओवरहेड टैंक बनाए गए।इतना काम तो कंपनी ने कर दिया, लेकिन नई पाइप लाइन में से नलों में कनेक्शन नहीं दिए गए। शहर में अभी भी पुराने नल कनेक्शनों से ही पानी दिया जा रहा है।
फिर खुदेगी सड़कें, पांच करोड़ होंगे अतिरिक्त खर्च
नए नल कनेक्शन देने के लिए नगर पालिका को एक बार फिर से मशक्कत करना पड़ेगी। वर्तमान में शहर में कई सड़कों का निर्माण चल रहा है। यदि नए नल कनेक्शन देना शुरू किया गया तो सारी सड़कों को दोबारा खोदना पड़ेगा। नए नल कनेक्शन के लिए पहले घर मालिक को ही सारा व्यय वहन करना था, लेकिन पिछली परिषद में प्रस्ताव पास किया गया था कि नगर पालिका नए कनेक्शन का व्यय वहन करेगी। इस प्रस्ताव पर तब से लेकर अब तक अमल नहीं हो पाया है। यदि इस पर अमल होता है तो नगर पालिका को अतिरिक्त पांच करोड़ रुपए का व्यय वहन करना होगा। सड़कें जो खुदेगी उसे भी दोबारा बनाना होगा। शहर में करीब 11 हजार नल कनेक्शन दिए जाना बाकी है।
30 लाख लीटर प्रतिदिन की जरूरत
आमदिनों में शहर को प्रतिदिन 20 से 25 लाख लीटर पानी की जरूरत होती है। वहीं, गर्मियों में ये मांग 30 लाख लीटर प्रतिदिन की हो जाती है। नपा शहर में मांग का आधा यानि 15 लाख लीटर पानी ही अभी सप्लाय कर पा रही है। नए इंटकवेल व फिल्टर प्लांट 13.34 एमलडी का बनाया गया है और उससे पानी भी सप्लाय हो रहा है। नए कनेक्शन नहीं होने से आज भी पुरानी व्यवस्था ही लागू है और लोगों को एक दिन की आड़ से पानी दिया जा रहा है। यदि नए कनेक्शन किए जाते तो मांग के अनुरूप रोजाना पानी की सप्लाय हो सकती है।
जरूरत नहीं थी फिर भी थोपी योजना
नगर पालिका अध्यक्ष लक्ष्मण चौहान का आरोप है कि मुख्यमंत्री अधो संरचना के तहत ये योजना जबरन नगर पालिका को थोपी गई है। यदि इस व्यवस्था में ही काम करना था तो पहले से ही शहर में दो फिल्टर प्लांट 10 एमएलडी और 6 एमएलडी के बने हुए थे। एक दिन की आड़ से पहले भी पानी सप्लाय हो रहा था। जबरन इस योजना को नगर पालिका को दिया गया और 20.43 करोड़ रुपए का लोन हुडको से दिलवाया गया। अब इसका हर तीन माह में 19 लाख रुपए वर्ष 2014 से नगर पालिका द्वारा भरा जा रहा है जो कि वर्ष 2018 तक भरना होगा।
फैक्ट फाइल…
55 हजार है शहर की आबादी
11 हजार घरों में लगे है नल कनेक्शन
30 लाख लीटर प्रतिदिन पानी की आवश्यकता
15 लाख लीटर पानी हो रहा सप्लाय
12-12 वार्डों में एक दिन की आड़ से मिल रहा पानी
20.43 करोड़ की है मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना

Home / Barwani / 20 करोड़ की महती योजना में अब तक नहीं मिला लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो