scriptडीजल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड | Diesel removal gang busted | Patrika News
बस्सी

डीजल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड

-जयपुर ग्रामीण एसपी की विशेष जांच दल की कार्रवाई-चार आरोपित किए गिरफ्तार, तेल से भरे 8 ड्रम, एक टेंकर किया जब्त

बस्सीSep 24, 2019 / 07:44 pm

Kailash Chand Barala

डीजल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड

डीजल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड

शाहपुरा/मनोहरपुर.
जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित ढाबों व दुकानों पर टैंकरों से डीजल, पेट्रोल व अन्य केमिकल निकालकर बेचने का खेल चल रहा है। वाहन चालकों और खरीददारों के लालच के चलते यह कारोबार फल फूल रहा है।
शिकायत पर जयपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शंकरदत्त शर्मा की ओर से गठित क्राइम ब्रॉच विशेष जांच टीम ने हाईवे पर नवलपुरा मोड़ व शाहपुरा के नींझर मोड़ के पास डीजल निकालने वाले चालक, परिचालक व खरीदने वाले को रंगे हाथों पकड़ा है। टीम ने दोनों जगहों से चार जनों को गिरफ्तार किया। इनके पास से तेल निकालने के उपकरण व तेल भी बरामद किया गया। पुलिस ने टैंकर भी जब्त किए। नवलपुरा मोड़ पर मनोहपुर थाना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में एक दुकान के पिछले हिस्से से टैंकर से रसायन को निकालते हुए चालक एवं परिचालक को व खरीदने के आरोपित दुकानदार को गिरफ्तार किया है।
इधर, शाहपुरा के नींझर मोड़ के पास चालक को पकड़ा है। मनोहरपुर थाना प्रभारी पन्नालाल गुर्जर ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी उत्तरप्रदेश निवासी चालक सुरेन्द्रनाथ यादव, खलासी पवन कुमार चौबे और खरीददार ठुकरानों की ढ़ाणी नवलपुरा निवासी महावीर यादव है। इधर, शाहपुरा के नींझर मोड़ पर अलवर तिजारा निवासी चालक अख्तर खां को गिरफ्तार किया है। खरीददार राष्ट्रीय राजमार्ग ८ पर नवलपुरा मोड़ स्थित किराना स्टोर नामक दुकान के पीछे टैंकरों से अवैध रसायनों और पेट्रोलियम पदार्थो को निकालने की घटना को अंजाम देता था।(का./नि.सं.)
——————————+

टैंकर व ड्रमों सहित एक हजार लीटर से अधिक रसायन बरामद
टीम ने कार्रवाई करते हुए केमिकल से भरे ८ बड़े ड्रम, 5 जरीकेन, २४ हजार लीटर केमिकल से भरे एक टैंकर को जब्त किया किया है। साथ ही तेल निकालने का पाइप, तेल की कीप बरामद समेत विभिन्न उपकरण भी जब्त किए गए है।
——————————————

वॉल्व खोलकर पाइप के जरीए चुराते थे रसायन एवं पेट्रोलियम पदार्थ
टैंकरों में पीछे हिस्से में वॉल्व लगा हुआ होता है। तेल चोरी करने वाले इस वॉल्व को पाने की सहायता से खोलकर और फिर इसमें प्लॉस्टिक का पाइप लगाकर छोटे और बड़े ड्रमों में भरते है। जिसकों की बेचा जाता है। बदले में कुछ राशि टेंकर चालक को भी दी जाती है। पुलिस के मुताबिक प्रत्येक टेंकर से मात्र ४० लीटर के आसपास रसायन या डीजल निकालते है। पुलिस टीम की कार्रवाई के समय भी श्रमिक टैंकर से कैमिकल निकालने का काम कर रहे थे। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि यह टेंकर मुंबई से पंजाब की ओर जा रहा था। वहीं इसके चालक को अवैध रूप से रसायन की खरीद फरोख्त करने वाले ठिकाने का पता था। पुलिस गिरोह की पड़ताल में जुटी है।
——————–

एसपी की विशेष टीम कर रही थी निगरानी
पुलिस अधीक्षक जयपुर ग्रामीण शंकरदत्त शर्मा के विशेष निर्देश पर गठित विशेष जांच दल एएसआई हेमराज मीणा के नेतृत्व में राष्ट्रीय राजमार्ग ८ पर स्थित होटल-ढाबों पर लम्बे समय से निगरानी कर रहा था। दल में शामिल सदस्य ढाबों पर अवैध रसायनों व डीजल के कारोबार की कई दिनों से टोह ले रहे थे। सोमवार देर रात को टैंकर खाली होने व गाडिय़ों से तेल निकालने की सूचना मिलते ही जयपुर से पहुंचे दल में शामिल एएसआई हेमराज मीणा के नेतृत्व में एएसआई यादराम, हैड कांस्टेबल ओमप्रकाश, भगवान सहाय, कांस्टेबल रामस्वरूप, अमित और कुलदीप व मनोहरपुर थाना पुलिस की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई को अंजाम देते हुए तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया।

Home / Bassi / डीजल निकालने वाले गिरोह का किया भंडाफोड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो