scriptpensioners : पेंशनर के लिए खुशखबर: राह हुई आसान | Good news for pensioners: the road is easy | Patrika News
बस्सी

pensioners : पेंशनर के लिए खुशखबर: राह हुई आसान

डाकघर में बन सकेंगे जीवन प्रमाण पत्र, विषम परिस्थितियों में पेंशनर को जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा घर बैठे भी उपलब्ध होगी

बस्सीNov 24, 2020 / 11:37 pm

Gourishankar Jodha

pensioners : पेंशनर के लिए खुशखबर: राह हुई आसान

pensioners : पेंशनर के लिए खुशखबर: राह हुई आसान

कोटपूतली। पेंशनभोगी लोगों को हर साल अपने जीवित होने का प्रमाण पत्र बनवाने में आने वाली दिक्कतों से निजात मिलेगी। कोई भी पेंशनर अब अपने नजदीक के डाकघर से आसानी से अपना जीवन प्रमाण पत्र हासिल कर सकता है और वह भी मामूली कागजी खानापूर्ति के आधार पर। यही नहीं, मौजूदा विषम परिस्थितियों में पेंशनर को जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा घर बैठे भी उपलब्ध होगी।
गौरतलब है कि भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रदत्त सेवाओं में निरंतर विस्तार किया जा रहा है। डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, बैंक सेवा हो या आधार के माध्यम से किसी भी बैंक से पैसा निकालना हो आम आदमी के लिए सरल एवं सहज सेवा रूप में इसकी पहचान है। इस फेहरिस्त में एक और सेवा को जोड़ते हुए विभाग अब पेंशनर को जीवन प्रमाण पत्र देने की भी सुविधा उपलब्ध करा रहा है।
विभागों में चक्कर काटने से मुक्ति
डाकघर से जीवन प्रमाण पत्र लेने के लिए प्रत्येक आवेदक पेंशनर को महज 70 रुपए का भुगतान करना होगा। उन्हें अपने जीवन प्रमाण पत्र अर्थात लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कोषागार या बैंक के अलावा विभागों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। भारतीय डाक विभाग द्वारा ग्राहकों को नजदीकी डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। हाल ही शुरू की गई इस सुविधा के तहत अभी तक कुल 50 पेंशनर को सफलता पूर्वक नई व्यवस्था से जीवन प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके हैं।
घर बैठे लीजिए डिजिटल सर्टिफिकेट
कोविड-19 महामारी के संक्रमण के मद्देनजर डाक विभाग के माध्यम से सभी विभागों के पेंशनरों को घर बैठे ऑनलाइन डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट करने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। पेंशनरों को प्रत्येक वर्ष नवंबर व दिसंबर माह में कोषागार, बैंक संबंधित विभाग में जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है। डाक विभाग का पोस्ट इंफो एप डाउनलोड कर प्रक्रिया के बाद डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जनरेट किया जा सकेगा।
इनका कहना
केंद्र या राज्य सरकार के पेंशनर को हर वर्ष एक नवंबर से 31 दिसंबर के बीच में जीवन प्रमाण पत्र देना पड़ता है, ताकि उन्हें पेंशन मिलती रहे। अब कोई भी पेंशनधारी अपने नजदीक के डाकघर में जाकर या पोस्टमैन के माध्यम से अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बना सकता है। डाकघर में इस सेवा के शुरू होने से पेंशनर को काफी सुविधा होगी। ग्रामीण क्षेत्र के पेंशनर्स भी अपने नजदीकी शाखा डाकघर में प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे। इसके लिए पेंशनर्स के पास पीपीओ नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।
जेएम वर्मा, डाकपाल, डाकघर कोटपूतली

Home / Bassi / pensioners : पेंशनर के लिए खुशखबर: राह हुई आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो