scriptमहाराष्ट्र के प्रशांत का दिल राजस्थान में धोली के धड़केगा, इंजीनियर चार लोगों को दे गया जीवनदान | Heart Transplant in jaipur Rajasthan | Patrika News
बस्सी

महाराष्ट्र के प्रशांत का दिल राजस्थान में धोली के धड़केगा, इंजीनियर चार लोगों को दे गया जीवनदान

Heart Transplant: ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 6 मिनट में हार्ट और किडनी SMS अस्पताल व 9 मिनट में लीवर महात्मा गांधी अस्पताल भेजा

बस्सीJun 25, 2022 / 11:09 am

vinod sharma

महाराष्ट्र के प्रशांत का दिल राजस्थान में धोली के धड़केगा,इंजीनियर चार लोगों को दे गया जीवनदान

महाराष्ट्र के प्रशांत का दिल राजस्थान में धोली के धड़केगा,इंजीनियर चार लोगों को दे गया जीवनदान

जयपुर। महाराष्ट्र के कोल्हापुर निवासी इंजीनियर प्रशांत राजेंद्र शिंदे भले ही जिंदगी की जंग हार गया लेकिन चार लोगों को नई जिंदगी दे गया। उसके अंगों को जेएलएन मार्ग स्थित निजी अस्पताल से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर एसएमएस अस्पताल (SMS Hospital) व महात्मा गांधी अस्पताल पहुंचाए गए। आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ.राजकुमार यादव ने बताया कि शिंदे के दिमाग में आठ दिन पहले खून का थक्का जम गया था। उनका जयपुर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था, लेकिन वह बच नहीं सके। इसके बाद उनके परिजन ने उनके अंगों को डोनेट करने का निर्णय किया। परिजन ने बताया कि शिंदे पहले ही अंगदान के लिए पंजीकृत करवा चुके थे।
महाराष्ट्र के प्रशांत का दिल राजस्थान में धोली के धड़केगा,इंजीनियर चार लोगों को दे गया जीवनदान
एसएमएस अस्पताल में हार्ट ट्रांसप्लांट….
आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ.राजकुमार यादव ने बताया कि निजी अस्पताल से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर हार्ट को एसएमएस अस्पताल लाया गया, जहां एक मरीज को ट्रांसप्लांट किया गया। बहरोड़ निवासी धोली देवी को पिछले दिनों कार्डियक अरेस्ट हुआ था। इसके बाद से वह एसएमएस अस्पताल में भर्ती थी। मरीज को हार्ट ट्रांसप्लांट की जरूरत थी।
सुबह से शाम तक चली सर्जरी….
आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ.राजकुमार यादव ने बताया कि शुक्रवार सुबह 10.30 से शाम 6 बजे तक चली सर्जरी के बाद मरीज को हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया। मरीज पूरी तरह स्वस्थ है। ट्रांसप्लांट करने वाली टीम में डॉ.रामगोपाल यादव के अलावा डॉ.रामस्वरूप सैन, डॉ.राजेश शर्मा, डॉ.रीमा, डॉ.अंजू सहित अन्य स्टाफ का सहयोग रहा।
ग्रीन कॉरिडोर बनाया …..
आचार्य एवं विभागाध्यक्ष डॉ.राजकुमार यादव ने बताया कि शिंदे का हार्ट, लिवर और किडनी जरूरतमंदों को डोनेट किया गया। पुलिस के सहयोग से ग्रीन कॉरिडोर बनाकर महज 6 मिनट में एक किडनी और हार्ट व 9 मिनट में महात्मा गांधी अस्पताल में एक किडनी और लिवर भेजे गए।

Home / Bassi / महाराष्ट्र के प्रशांत का दिल राजस्थान में धोली के धड़केगा, इंजीनियर चार लोगों को दे गया जीवनदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो