scriptNew firecrackers in the market on Diwali | बाजार में नए पटाखों की धूम, बतख-शेर आकाश में चलाओ...पॉपकोर्न देख खुश हो जाओ | Patrika News

बाजार में नए पटाखों की धूम, बतख-शेर आकाश में चलाओ...पॉपकोर्न देख खुश हो जाओ

locationबस्सीPublished: Nov 07, 2023 09:34:33 pm

Submitted by:

vinod sharma

दीवाली पर आसमान में उड़ेगा ड्रोन, बिखेरेंगे सतरंगी रोशनी

बाजार में नए पटाखों की धूम, बतख-शेर आकाश में चलाओ...पॉपकोर्न देख खुश हो जाओ
बाजार में नए पटाखों की धूम, बतख-शेर आकाश में चलाओ...पॉपकोर्न देख खुश हो जाओ
दिवाली यानी रोशनी, दीपक और पटाखों का पर्व। बात जब पटाखों की होती है तो बच्चे क्या और बुजुर्ग क्या। हर उम्र आतिशी रंगीनियों की दीवानी है। ऐसे में पटाखा निर्माताओं के लिए भी यह पर्व बड़े अवसर और मोटी कमाई के तौर पर देखा जाता है। इसी को ध्यान में रख हर साल कुछ नया और अलग हटकर पटाखे बाजार में उतारे जाते हैं। इस बार भी तकनीक का जलवा आकाश में देखने को मिलेगा। बच्चों और युवाओं को रिझाने के लिए एक से बढ़कर एक पटाखे और आतिशबाजी इस बार बाजार में उपलब्ध हैं। ड्रोन, लोटो, चिटपुट, पॉपकॉर्न पेन्सिल जैसे नामों के साथ ये आधुनिक पटाखे सच में दिवाली को और आतिशी बना देंगे ऐसे दावा किया जा रहा है।
घरों पर उड़ेंगे ड्रोन....
इस बार दिवाली पर जयपुर के बाजार में खासतौर पर ड्रोन पटाखा बच्चों को आकर्षित कर रहा है। नाम के अनुरूप यह पटाखा चिंगारी पहुंचते ही आसमान का रुख करेगा और घरों के ऊपर उड़ता नजर आएगा।
अनार का रूप बदला....
पटाखों की दुकानों पर इस बार अनार बतख और शेर के रूप में अवतरित हुआ है। ये अनार जलते ही सतरंगी रोशनी बिखेरेंगे। इस पटाखे में 7 अनार तीन बार में जलेंगे। हर बार अलग रोशनी नजर आएगी।
बाजार में नए पटाखों की धूम, बतख-शेर आकाश में चलाओ...पॉपकोर्न देख खुश हो जाओचिटपुट और लोटो खास....
कारोबारी बृजेश परनामी ने बताया कि बाजार में इस बार बच्चों के लिए स्पेशल पटाखे उपलब्ध हैं। इनमें लोटो और चिटपुट खास हैं। लोटो एक तरह का अनार है जो प्याले के रूप में रोशनी बिखेरेगा। इसी तरह एक हजार बम की लड़ी सिंगल पटाखे के रूप में मिल रही है। दावा किया जा रहा है कि इस लड़ी से प्रदूषण अपेक्षाकृत कम होगा।
आइपीएल टीमें भी बॉक्स पर....
क्रिकेट लवर्स के लिए इस दिवाली बाजार में कैन अनार नाम से पटाखा उतारा गया है। इनके डिब्बों पर आईपीएल टीम के फोटो नजर आ रहे हैं। बाजार में पॉपकॉर्न पेन्सिल पटाखा भी मिल रहा है जो सबसे अलग बताकर बेचा जा रहा है। विक्रेताओं के अनुसार इस पटाखे को जलाने से पॉपकॉर्न जैसी आकृति निकलेगी जो रोशनी फैलाएगी।
मल्टी म्यूजिक रॉकेट सबसे अलग....
बाजार में मल्टी म्यूजिक रॉकेट की भी डिमांड है। इसमें 10 रॉकेट एक साथ 10 दिशाओं में जलेंगे। इस पटाखे की खासियत है की इसमें संगीत भी सुनाई देगा और यह स्विंग पैटर्न पर जलेगा। इसकी बाजार कीमत करीब 950 रुपए है। जैकपॉट पटाखा भी लोगों को लुभा रहा है। जैकपॉट पटाखे में 15 शॉट्स आसमान में जाएंगे जो खूबसूरत नजर आएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो