scriptआधार से सिडिंग नहीं तो राशन से हो सकते हैं वंचित | One Nation One Ration Card Scheme | Patrika News
बस्सी

आधार से सिडिंग नहीं तो राशन से हो सकते हैं वंचित

वन नेशन वन राशनकार्ड योजना में पात्र परिवार कहीं भी ले सकेंगे राशन

बस्सीDec 17, 2020 / 08:42 pm

Satya

आधार से सिडिंग नहीं तो राशन से हो सकते हैं वंचित

आधार से सिडिंग नहीं तो राशन से हो सकते हैं वंचित


शाहपुरा। सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत अब खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे पात्र परिवारों के प्रत्येक सदस्य को आधार सिंडिग कराना आवश्यक है। आधार सिडिंग के अभाव में पात्र परिवार भी राशन से वंचित रह सकते हैं। विभाग के आदेश के बावजूद शाहपुरा, विराटनगर सहित जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में बड़ी संख्या में योजना का लाभ ले रहे परिवारों ने अभी राशन कार्ड की आधार से सिडिंग नहीं कराई है। ऐसे में उक्त परिवार बिना सिडिंग के राशन से वङ्क्षचत रह सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि सरकार की वन नेशन वन राशनकार्ड योजना के तहत अब खाद्य सुरक्षा योजना के पात्र परिवार देश में कहीं भी उचित मूल्य की दुकान से राशन ले सकते है। इस योजना के लिए खाद्य सुरक्षा पात्र राशनकार्ड धारक परिवारों को हर सदस्य का आधार से सिंडिंग करवाना आवश्यक है। राशन कार्ड से आधार सिडिंग कराए बिना उनको योजना से वंचित किया जा सकता है। क्षेत्र में राशन डीलर भी बिना सिडिंग कराए राशन वितरण नहीं कर रहे।
रसद विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हालांकि अधिकांश लोगों ने सिंडिंग करा ली है, लेकिन अभी भी बहुत से लोग सिडिंग से वंचित है। उनमें सबसे अधिक वे परिवार है, जिनके बच्चों के आधार नहीं बने है या फिर फर्जी नाम जुड़वा रखे हैं। इसलिए विभाग की ओर से बिना सिडिंग के राशन वितरण नहीं करने पर जोर दिया जा रहा है। शाहपुरा प्रवर्तक निरीक्षक रमेश मीणा ने बताया कि ब्लॉक में पात्र परिवार ई-मित्र केन्द्र पर अपने राशनकार्ड को आधार कार्ड से जुड़वा सकते हैं।
यदि किसी राशनकार्ड में महिला जिसकी शादी हो चुकी तथा नाम पीहर और ससुराल दोनों जगह जुड़ा हो, किसी कार्ड में फर्जी या गलत यूनिट जुड़ी हुई हो, मृतकों के नाम हो तो ई मित्र पर या राशन डीलर के पास आवेदन कर नाम कटवा सकते हैं, लेकिन सिडिंग कराना आवश्यक है।
शाहपुरा में 14 हजार 284 लोगों की सिडिंग नहीं
शाहपुरा तहसील क्षेत्र में कुल 1 लाख 86 हजार 81 लोग सरकार की खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे हैं। जिसमें से 14 हजार 284 लोगों ने अभी आधार सिडिंग नहीं कराई है। ऐसे में उक्त लोगों को आधार से सिडिंग कराने के बाद ही योजना का लाभ ले सकेंगे। शाहपुरा नगरपालिका क्षेत्र में तो अधिकांश लोग सिडिंग करा चुके, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में अभी बहुत से लोग वंचित हे। विभाग की ओर से क्षेत्र के सभी राशन डीलरों को भी सिडिंग का कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। ताकि पात्र परिवार योजना के लाभ से वंचित नहीं रह सके।

सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे परिवार के प्रत्येक सदस्य को आधार से सिडिंग कराना आवश्यक है। गलत नाम हटवाने के लिए भी आवेनदन कर सकते हैं। आधार से सिडिंग के बाद पात्र परिवार कहीं से भी राशन ले सकेंगे। ब्लॉक में अधिकांश लोग सिडिंग करा चुके हैं। अब ऐसे लोग अधिक है, जिनके बच्चों के आधार नहीं बने हैं।—– रमेश मीणा, प्रवर्तक निरीक्षक, शाहपुरा

Home / Bassi / आधार से सिडिंग नहीं तो राशन से हो सकते हैं वंचित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो