scriptपेंशन योजना में भौतिक सत्यापन का नया विकल्प जुड़ने से पेंशनधारियों को मिलेगी राहत | Pensioners will get relief by adding new option of physical verification in pension scheme | Patrika News
बस्सी

पेंशन योजना में भौतिक सत्यापन का नया विकल्प जुड़ने से पेंशनधारियों को मिलेगी राहत

विभाग की ओर से सत्यापन के लिए तीन विकल्प है, लेकिन इनमें व्यावहारिक समस्या के कारण कई बुजुर्ग और जरूरतमंद पेंशन से वंचित हो रहे है। लगातार शिकायतों के बाद इसमें एक नया विकल्प जोड़ा है।

बस्सीJun 02, 2024 / 05:21 pm

vinod sharma

Pensioners will get relief from the new order

पेंशन योजना में दस्तावेज देखकर अधिकारी करेेंगे भौतिक सत्यापन

राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाली पेंशन योजना से तकनीकी कारणों से नाम कटने से निराश पेंशनधारियों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के नए आदेश के बाद अब राहत मिलेगी। पेंशनधारियों के वार्षिक भौतिक सत्यापन में एक नया विकल्प जोड़ा है। अभी विभाग की ओर से सत्यापन के लिए तीन विकल्प है, लेकिन इनमें व्यावहारिक समस्या के कारण कई बुजुर्ग और जरूरतमंद पेंशन से वंचित हो रहे है। लगातार शिकायतों के बाद इसमें एक नया विकल्प जोड़ा है। बायोमैट्रिक में अंगुलियों के निशान नहीं आ रहे है, चेहरा आधार पोर्टल के माध्यम से सत्यापित नहीं हो रहा। आधार नंबर के साथ मोबाइल नंबर नहीं जुड़ने से ओटीपी नहीं मिल रहा। इस संबंध में लगातार शिकायतें व प्रकरण आने के बाद विभाग ने राहत देते हुए वैकल्पिक सुविधा के रूप में चतुर्थ विकल्प जोड़ा है।
पिछले एक साल से अटकी है पेंशन
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पात्र लाभार्थियों को वर्तमान में वेरिफिकेशन करवाने के लिए धरातल पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। भौतिक सत्यापन से वंचित लाभार्थियों ने बताया कि उनकी एक साल से पेंशन अटकी हुई है। वर्तमान में पेंशन के सत्यापन में फिंगरप्रिंट का मिलान व आइरिश वेरिफिकेशन नहीं होना बड़ी समस्या है। जबकि वे पेंशन के लिए पूरी तरह योग्य है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन पोर्टल पर उन्हें जनआधार कार्ड डाटा नॉट मैच, मेल फीमेल गलत डाटा सीडिंग, किसी अन्य के खाते में पेंशन जाना आदि समस्याओं के कारण पिछले एक साल से अधिक समय से पेंशन अटकी हुई है। राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन कानून का उन्हें लाभ नहीं मिल रहा है। विभाग की ओर से नया विकल्प जुड़ने से सैकड़ों पेंशनधारियों को फायदा मिलेगा।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग

अधिकारी के मोबाइल पर आएगा ओटीपी
सामाजिक सुरक्षा विभाग के तीन चरणों में अगर किसी पेंशनधारी का सत्यापन नहीं होता है तो संबंधित स्वीकृतिकर्ता अधिकारी कार्यालय में स्वयं को दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना होगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारी विभाग के निदेशक एवं विशिष्ट सचिव की ओर जारी आदेश के मुताबिक पीपीओ, जनाधार, आधार आदि की जांच करके अधिकारी सत्यापन करेंगे। संबंधित अधिकारी के मोबाइल पर ओटीपी आएगा। जिसके माध्यम से पेंशनर का वार्षिक सत्यापन किया जा सकेगा। साथ ही स्वीकृतिकर्ता अधिकारी को एक घोषणा का चयन करना होगा कि मैंने पेंशनर के दस्तावेजों को व्यक्तिश जांच लिया है एवं पेंशनर मेरे समक्ष व्यक्तिश उपस्थित हुआ है। इसके बाद भौतिक सत्यापन मानते हुए पात्र लाभार्थी की पेंशन जारी रहेगी।

Hindi News/ Bassi / पेंशन योजना में भौतिक सत्यापन का नया विकल्प जुड़ने से पेंशनधारियों को मिलेगी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो