scriptRajasthan Budget 2019 : जयपुर के शाहपुरा में पुराने अभिलेख स्कैन कर करेंगे ऑनलाइन, 3 साल में सभी होंगे ऑनलाइन | Rajasthan Budget 2019 Announcements | Patrika News
बस्सी

Rajasthan Budget 2019 : जयपुर के शाहपुरा में पुराने अभिलेख स्कैन कर करेंगे ऑनलाइन, 3 साल में सभी होंगे ऑनलाइन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने बजट ( Rajasthan Budget ) भाषण में कहा कि तहसीलों में ऑनलाइन विधिक रूप से डिजिटल साइन वाली जमाबंदी नक्शा और गिरदावरी नकल के लिए शुल्क देकर ई—मित्र से प्राप्त किया जा सकेगा।

बस्सीJul 10, 2019 / 04:21 pm

vinod sharma

Rajasthan Budget 2019

Rajasthan Budget 2019 : जयपुर के शाहपुरा में पुराने अभिलेख स्कैन कर करेंगे ऑनलाइन

शाहपुरा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने बजट ( rajasthan budget ) भाषण में कहा कि तहसीलों में ऑनलाइन विधिक रूप से डिजिटल साइन वाली जमाबंदी नक्शा और गिरदावरी नकल के लिए शुल्क देकर ई—मित्र से प्राप्त किया जा सकेगा। ‘नामांतरण की प्रति भी ऑनलाइन प्राप्त की जा सकेगी। राज्य की समस्त तहसीलों में पुराने अभिलेखों को स्कैन करके ऑनलाइन उपलब्ध करवाया जाएगा। ‘सैटेलाइट इमेज ( Satellite Images ) के माध्यम से आधुनिक तकनीकों को उपयोग करते हुए गांव के नए अभिलेख तैयार किए जा रहे हैं। इस काम में तेज़ी लाई जाएगी।

3 सालों में सभी जगह पुरानी अभिलेख ऑनलाइन होंगे
राज्य सरकार ने बजट में शाहपुरा में पुराने अभिलेख स्कैन कर ऑनलाइन करने की घोषणा की है। हालांकि तीन सालों ने सभी जगह पुरानी अभिलेख ऑनलाइन होंगे. इससे भू अभिलेख के दस्तावेजों को ऑनलाइन किया जाएगा। भू अभिलेखों में नक्शा, बी 1, खसरा, मिसल बंदोबस्त एवं निस्तार पत्रकों को संलग्न कर मॉडर्न रिकार्ड रूम में संरक्षित रखा जाएगा।
पुराने रिकार्ड देखने में नहीं होगर परेशानी
इसमें सभी दस्तावेजों की स्कैन इमेज सेव सर्वर में अपलोड की जाएगी। जिसके बाद भू अभिलेख से संबंधित सारे रिकार्ड ऑनलाइन हो जाएंगे और राजस्व विभाग में किसी भी पुराने रिकार्ड को देखने के लिए फाइलों को खंगालने का टेंशन भी नहीं रहेगा। शाहपुरा तहसीलदार संदीप चौधरी ने बताया कि शाहपुरा में वर्ष 1987 में तहसील बनी थी. घोषणा के मुताबिक पुरानी अभिलेख स्कैन होकर ऑनलाइन होंगे।
एक क्लिक पर होंगे रिकार्ड
राजस्व विभाग के सभी दस्तावेज ऑनलाइन हो जाने से कामकाज आसान होगा। सरकारी योजनाओं के लिए रिकार्ड देखने एवं जमीन से संबंधित शिकायतों में आंकड़े एक क्लिक पर मिल जाएंगे। जिससे लोगों का भी समय बचेगा।
प्रशासन को लेकर घोषणा
-जयपुर के शाहपुरा में पुराने अभिलेख स्कैन कर ऑनलाइन करेंगे।
-तीन सालों में सभी जगह पुराने अभिलेख ऑनलाइन होंगे।
-207 तहसीलों में ऑनलाइन अभिलेख।
-नामान्तरण की प्रमाणित प्रतियां भी ऑनलाइन की जाएंगी, समस्त प्रक्रिया पेपरलैस करने की योजना।
-प्रत्येक पुलिस थाने में स्वागत कक्ष।
-सभी जिला मुख्यालयों पर अभय कमांड क्षेत्र खुलेंगे।
-112 नंबर डायल करने पर निश्चित अवधि में मोबाइल पुलिस यूनिट।
-86 नए कोर्ट खोले जाएंगे।
-शौर्य पदक विजेता, शहीद परिवारों के लिए एकरूप नियम, ऐसे सैनिक परिवारों के लिए, 25 बीघा जमीन या 25 लाख रुपए।
-पूर्व विधायक,मंत्री स्तर का दर्जा प्राप्त व्यक्तियों को राजकीय भवनों में ठहरने की व्यवस्था।
-सार्वजनिक जवाबदेही कानून लाया जाएगा।
-अनुशासनात्मक मामलों में 17 सीसी (ए) नियमों का विकेन्द्रीयकरण होगा।

Home / Bassi / Rajasthan Budget 2019 : जयपुर के शाहपुरा में पुराने अभिलेख स्कैन कर करेंगे ऑनलाइन, 3 साल में सभी होंगे ऑनलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो