scriptजयपुर की आठ पंचायत समितियों में ही होंगे पंच-सरपंचों के चुनाव, चौथे चरण के चुनाव स्थगित | rajasthan panchayat election 2020 fourth phase election postponed | Patrika News
बस्सी

जयपुर की आठ पंचायत समितियों में ही होंगे पंच-सरपंचों के चुनाव, चौथे चरण के चुनाव स्थगित

Rajasthan Panchayat Election 2020: पंचायत पुनर्गठन के मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए स्टे के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के कार्यक्रम में परिवर्तन किया है।

बस्सीJan 10, 2020 / 03:36 pm

vinod sharma

जयपुर की आठ पंचायत समितियों में ही होंगे पंच-सरपंचों के चुनाव, चौथे चरण के चुनाव स्थगित

जयपुर की आठ पंचायत समितियों में ही होंगे पंच-सरपंचों के चुनाव, चौथे चरण के चुनाव स्थगित

जयपुर. पंचायत पुनर्गठन के मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए स्टे के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव (Rajasthan Panchayat Chunav) के कार्यक्रम में परिवर्तन किया है। आयोग ने चौथे चरण में प्रस्तावित पंचायतों में चुनाव स्थगित कर दिए हैं। (Sarpanch Election) शेष तीनों चरणों में होने वाले ग्राम पंचायतों के ही चुनाव होंगे। यानी की शेष पंचायतों में चुनाव अभी स्थगित रहेंगे। इस संबंध में सभी जिला कलक्टरों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। चौथे चरण के कार्यक्रम की लोक सूचना आयोग के आगामी आदेश तक जारी नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं।
अधिसूचनाओं को अपास्त कर दिया था…
गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने 13 दिसम्बर को 15 नवम्बर की अधिसूचना के बाद जारी की गई अधिसूचनाओं को अपास्त कर दिया था। (Rajasthan Panchayat Chunav) जिसके बाद आयोग ने 15 नवम्बर की अधिसूचना के अनुसार ही चुनाव कार्यक्रम जारी किया। एक दिन पूर्व सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश को आगामी आदेश तक स्टे कर दिया है।
आठ पंचायत समितियों में ही होंगे पंच-सरपंचों के चुनाव…
जनवरी माह में जयपुर जिले में फिलहाल आठ पंचायत समितियों में ही पंच और सरपंच पद के लिए चुनाव होंगे। (Rajasthan Panchayat Chunav) शेष 13 पंचायत समितियों में चुनाव का कार्यक्रम स्थिगित कर दिया है। गौरतलब है कि जिले में कुल 21 पंचायत समितियां है। (Sarpanch Election) राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम आमेर, गोविन्दगढ़, झोटवाड़ा, सांगानेर, विराटनगर, पावटा, जालसू और मौजमाबाद में तीन चरणो में मतदान होगा। इनमें 243 ग्राम पंचायतें व 2 हजार 715 वार्ड हैं। इनमें पंच और सरपंच पदों के तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे।
आठों पंचायत समितियों में होगा मतदान…
पहले चरण में 17 जनवरी आमेर, मौजमाबाद और जालसू पंचायत समितियों में पंच-सरपंच के चुनाव कराए जाएंगे। दूसरे चरण में 22 जनवरी को गोविन्दगढ़ और सांगानेर पंचायत समितियों और तीसरे चरण में 29 जनवरी को विराटनगर, झोटवाड़ा और पावटा पंचायत समितियों में चुनाव कराए जाएंगे। (Rajasthan Panchayat Chunav) इन सभी आठों पंचायत समितियों में नौ लाख 85 हजार 868 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। (Sarpanch Election) इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या पांच लाख 15 हजार 347 और महिला मतदाताओं की संख्या चार लाख 70 हजार 518 है। थर्ड जेण्डर मतदाताओं की संख्या तीन है। फिलहाल यह आंकड़ा प्रारूप मतदाता सूचियों के अनुसार है। अंतिम मतदाता सूचियां तीन जनवरी को जारी की जाएगी।

इन पंचायत समितियों का चुनाव कार्यक्रम स्थिगित…
बस्सी, चाकसू, दूदू, जमवारामगढ़, कोटपूतली, फागी, शाहपुरा, सांभरलेक, आंधी, जोबनेर, किशनगढ़-रेनवाल, माधोराजपुरा और तूंगा।
सीलबंद लिफाफे में रखे जाएंगे नामांकन…
पत्र प्रथम चरण की चुनाव प्रकिया शुरू हो चुकी है। (Sarpanch Election) नामांकन पत्र भी भरे जा चुके हैं। ऐसे में राज्य निर्वाचन आयोग ने पंच व सरपंच पदों के लिए प्राप्त नामांकन पत्रों व उससे संबंधित दस्तावेजों को आगामी आदेश तक सीलबंद कर रखने के निर्देश दिए हैं।

Home / Bassi / जयपुर की आठ पंचायत समितियों में ही होंगे पंच-सरपंचों के चुनाव, चौथे चरण के चुनाव स्थगित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो