scriptबादलों की बेरूखी से इन क्षेत्रों में बढ़ी चिंता | Rude cloudiness increased concern in these areas | Patrika News
बस्सी

बादलों की बेरूखी से इन क्षेत्रों में बढ़ी चिंता

ढोल बजाकर इंंद्रदेव से धौलाई गांव में ग्रामीणों ने वर्षा के लिए वर्षों पुराने पीपल के पेड़ के नीचे ढोल बजाकर व हवन कर की प्रार्थना की

बस्सीAug 01, 2020 / 10:03 pm

Gourishankar Jodha

बादलों की बेरूखी से इन क्षेत्रों में बढ़ी चिंता

बादलों की बेरूखी से इन क्षेत्रों में बढ़ी चिंता

सिंवारमोड। बारिश की लम्बी खेंच, आसमान में उमड़-घुमड़ रहे बदलों की बेरूखी से लोगों में हाहाकर की स्थिति बनने लगी है। बारिश नहीं होने से एक तरफ से जहां फसलें पीली पड़ रही है, दूसरी तरफ उमस से लोग बेहाल है। इंद्रदेव को खुश करने के लिए मुहाना के धौलाई गांव में ग्रामीणों ने वर्षों पुराने पीपल के पेड़ के नीचे ढोल बजाकर हवन-पूजन कर बारिश के लिए प्रार्थना की।
नगर निगम वार्ड 34 के निवर्तमान पार्षद धर्मसिंह सिघानियां ने बताया कि सावन माह में बारिश कम होने से किसानों सहित सभी परेशान है। खेतों में खड़ी फसलें मुरझा रही है, जिसको लेकर अन्नदाता चिंतित है। ग्रामीणों की मान्यता है कि पीपल के पेड़ के नीचे ढोल बजाने से इन्द्रदेव खुश होते है।
यह है महत्व
इस अवसर पर सोशल डिस्टेसिंग की पालना की गई। आचार्य पं. कुंजबिहारी ने बताया कि पर्जन्य को वेदों में वर्षा का देवता बताया गया है। वर्षा को देवता इन्द्र का माना जाता है, लेकिन शास्त्रों के अनुसार इन्द्र मात्र वर्षा के प्रेरक है व पर्जन्य वर्षा के अधिपति है।

Home / Bassi / बादलों की बेरूखी से इन क्षेत्रों में बढ़ी चिंता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो