scriptShahpura : नकारा भवन में चल रहा स्कूल, विद्यार्थियों को खतरा | Shahpura : School running at Nakara Bhavan, students threate | Patrika News
बस्सी

Shahpura : नकारा भवन में चल रहा स्कूल, विद्यार्थियों को खतरा

 
-पीडब्ल्यूडी ने वर्ष 2014 में भवन को कर दिया था असुरक्षित घोषित

बस्सीJul 29, 2019 / 05:05 pm

Satya

sp

Shahpura : नकारा भवन में चल रहा स्कूल, विद्यार्थियों को खतरा

-छत से टपकता पानी व दीवारों में आई दरारें


शाहपुरा.


शाहपुरा ब्लॉक क्षेत्र के ग्राम बिदारा स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के भवन को सार्वजनिक निर्माण विभाग ने पांच साल पहले असुरक्षित घोषित कर दिया था, लेकिन शिक्षा विभाग नकारा भवन की सुध नहीं ले रहा है। इस जर्जर भवन में भी कक्षाएं संचालित की जा रही है।
भवन में कक्षा-कक्षों की दीवारें सलामत है, ना ही छत। सार संभाल के अभाव में भवन की दीवारों में दरारें पड़ गई है।

वहीं छत एवं दीवारों से चूना झड़ रहा है। बारिश में छत से पानी टपकता है व भवन की नींव भी कमजोर हो गई है।
विद्यालय प्रशासन ने भवन निर्माण एवं मरम्मत के लिए शिक्षा विभाग को कई बार पत्र लिखकर अवगत करा चुका है, लेकिन अभी तक कोई कारवाई नहीं हुई है। सामाजिक कार्यकर्ता पूरणमल बुनकर ने बताया कि भवन के संबंध में सांसद, विधायक व शिक्षा विभाग को अवगत कराया जा चुका है, लेकिन समाधान की राह नजर नहीं आ रही है।

तमगा आदर्श का, सुविधाए गौण

इस विद्यालय को शिक्षा विभाग ने आदर्श का भी तमगा दे रखा है। इसके बावजूद विद्यालय सुविधाओं को तरस रहा है। प्रधानाचार्य बद्रीप्रसाद रैगर ने बताया कि गांव में वर्ष 1953 से संचालित इस सरकारी विद्यालय को वर्ष 1976 में उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया गया। इसके बाद वर्ष 2008 में विद्यालय को माध्यमिक और 2015 में उच्च माध्यमिक का दर्जा दिया गया है। विद्यालय में बीते सत्र में 228 विद्यार्थियों का नामांकन था। वर्तमान में यहां 240 विद्यार्थियों का नामांकन है। विद्यालय में पर्याप्त पानी की व्यवस्था भी नहीं है।

10 कमरों में से 7 में टपकता है पानी

विद्यालय में करीब 14 कमरे है। जिनमे 4 कमरे कार्यालय, कम्प्यूटर लैब, स्टोर एवं रसोई के रूप काम आते है। इधर, कक्षा-कक्षों के लिए 10 कमरे है, जिनमे से 7 कमरों की छत से पानी टपकता है। दीवारों में सीलन आ रही है और प्लास्टर भी झड़ रहा है। जिससे विद्यार्थियों को बैठने में खासी परेशानी हो रही है।
उन्होंने बताया कि रमसा जयपुर की ओर से 6 कमरों के निर्माण की स्वीकृति दी गई है, लेकिन अभी तक निर्माण एवं मरम्मत नहीं होने से पढ़ाई बाधित हो रही है।

वर्ष 2014 में कर दिया था नकारा घोषित

प्रधानाचार्य के मुताबिक पीडब्ल्यूडी के जेईएन ने 2014 में ही भवन को असुरक्षित घोषित कर दिया था, इससे लगता है की विभाग को हादसे का इंतजार है। यहां खेल मैदान की एक दीवार भी कच्ची मिट्टी से बनी हुई है। जिससे अन्दर पशु घुस जाते हैं। खेल मैदान में पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है।

इनका कहना है-

पीडब्ल्यूडी विभाग ने भवन को नकारा घोषित कर रखा है। भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। सुविधाओं के अभाव में परेशानी आ रही है। इसके बारे में विभागीय अधिकारियों का पत्र लिखा जा चुका है।—-बद्रीप्रसाद रैगर, प्रधानाचार्य, राआउमावि, बिदारा, शाहपुरा।

Home / Bassi / Shahpura : नकारा भवन में चल रहा स्कूल, विद्यार्थियों को खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो