शिक्षा विभाग के स्माइल प्रोग्राम में यह नगर प्रदेश में अव्वल

विभाग द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जारी 287 शिक्षकों की लिस्ट में ब्लॉक के 103 शिक्षकों ने उत्कृष्ट कार्य करते हुए प्रदेशभर में सर्वाधिक संख्या में अपने नाम दर्ज करवाया

By: Gourishankar Jodha

Published: 29 May 2020, 11:31 PM IST

विराटनगर। प्रदेश में फैले कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान लॉकडाउन के कारण ढाई माह से घर बैठे विद्यार्थियों को अध्ययन करवाने व आनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किए गए स्माइल कार्यक्रम में प्रदेश भर में विराटनगर ब्लॉक अव्वल रहा है। विभाग द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जारी 287 शिक्षकों की लिस्ट में ब्लॉक के 103 शिक्षक शामिल है।

287 शिक्षक स्टार परफोरमर
कार्यक्रम में प्रदेशभर में 287 शिक्षकों को स्टार परफोरमर के रूप में माना गया। जिन्होंने प्रतिदिन अभिभावकों से बात कर गूगल फ़ॉर्म की फीडिंग की या ई-कंटेस अपलोड किए। जिसमें जिले वाइज लिस्ट में जयपुर जिले के शिक्षकों ने प्रथम रैंक हासिल की। वहीं विराटनगर ब्लॉक के 103 शिक्षकों ने उत्कृष्ट कार्य करते हुए प्रदेशभर में सर्वाधिक संख्या में अपने नाम दर्ज करवाए।

हर दिन पांच अभिभावक से बात
जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेशभर में अभिभावकों व बच्चों को ऑनलाइन लर्निंग से जोडऩे के उद्देश्य से स्माइल सोशल मीडिया इंटरफेस फॉर लर्निंग अंगेजमेंट कार्यक्रम शुरू किया था। जिसके तहत सभी अध्यापकों द्वारा रोजाना 5 अभिभावकों से फोन पर बातचीत कर विद्यार्थियों की ऑनलाइन स्टडी के बारे में जानकारी ली जाती है। जिसके तहत विद्यार्थी को कोई कठिनाई आ रही है तो उसका समाधान किया जाता है।

हर 15 दिन में लिस्ट अपडेट
अध्यापकों के द्वारा खुद के द्वारा बनाए गए ई-कंटेस भी अपलोड किए जाते हैं। प्रदेश में अव्वल रहने पर शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक बंशीधर गुर्जर, मुख्य जिला शिक्षाधिकारी रतनसिंह यादव ने सीबीईओ रामसिंह मीणा, मॉनिटरिंग टीम सदस्य बच्छराज लोमोड, पवनकुमार जाट, शंकरलाल मीणा सहित स्टार परफोर्मर शिक्षकों को बधाई दी है। आरपी पवन चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम के तहत हर 15 दिन में लिस्ट अपडेट की जाएगी।

Gourishankar Jodha
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned