scriptदांत माता पहाड़ी की तलहटी में स्वर्ण रथ पर प्रकट हुई | Tooth Mata Temple | Patrika News
बस्सी

दांत माता पहाड़ी की तलहटी में स्वर्ण रथ पर प्रकट हुई

सत्रह सौ वर्ष से वन्यजीव अभयारण्य की पहाड़ी पर स्थित हैं दांत माता, दूर-दराज के क्षेत्रों के श्रद्धालु दांत माता मंदिर को मानते हंै

बस्सीOct 20, 2020 / 11:15 pm

Gourishankar Jodha

दांत माता पहाड़ी की तलहटी में स्वर्ण रथ पर प्रकट हुई

दांत माता पहाड़ी की तलहटी में स्वर्ण रथ पर प्रकट हुई

जमवारामगढ़। कस्बे से सटी वन्यजीव अभयारण्य की पहाड़ी की तलहटी में दांत माता का प्राचीन मंदिर स्थित है। पहाड़ी घुमाव में मंदिर स्थित होने से कस्बा व थाना तिराहे से पहाड़ी पर स्थित यह मंदिर आसानी से नजर आता है। दांत माता सत्रह सौ वर्ष पहले पहाड़ी की तलहटी में स्वर्ण रथ के साथ प्रकट हुई थीं।
इसके अलावा ऊंचाई पर होने से आसपास के पांच से सात किलोमीटर दूर परिक्षेत्र के गांव नयाबास, लाली, हीरावाला, मालावाला, धाऊपुरा, मूंडला, रामपुरावास रामगढ़, पापड सहित की ढाणियों से भी नजर आता है। दूर-दराज के क्षेत्रों के श्रद्धालु दांत माता मंदिर को मानते हंै। माता के दर्शनों के मंदिर तक सैकड़ों सीढिय़ां चढ़कर जाना पड़ता है। नवरात्रों में माता के दर्शनों को श्रद्धालु रोज आते हंै। चैत्र नवरात्रा अष्टमी को बढ़ा मेला भरता है। श्रद्धालु कुलदेवी को मेले के दिन पुआ पापड़ी का भोग लगाते हंै। मंदिर के नीचे तलहटी में मीणा शासक राव मेदा की मूर्ति लगी हुई है।
मीणा शासकों ने कुलदेवी
मंदिर का इतिहास जमवारामगढ़ का प्राचीन नाम मांच नगर था। मांच नगर पर सीरा गोत्र के मीणा शासकों का राज्य था। मांच नगर की आराध्य कुल देवी दांत माता है। मान्यता है कि मांच नगर पर सीरा गोत्र के मीणा शासकों ने कुलदेवी दांत माता के आशीर्वाद से पच्चीस पीढ़ी 795 वर्ष तक राज्य किया था। दांत माता सत्रह सौ वर्ष पहले पहाड़ी की तलहटी में स्वर्ण रथ के साथ प्रकट हुई थीं।
मान्यता होती पूरी
बताया जाता है कि माता के रथ से गुजरते समय गंवालों ने देख लिया था। गंवालों के देखते ही दांत माता पहाड़ी की तलहटी में रथ सहित विराजमान हो गईं। मान्यता है कि सच्ची श्रद्धा से माताजी की पूजा अर्चना करने पर मनोकामना पूरी होती है। दांत माता प्राचीन मांच वतर्मान जमवारामगढ़ के सभी समाजों व सीरा गोत्र के मीणों की कुलदेवी हैं। फोटो।

Home / Bassi / दांत माता पहाड़ी की तलहटी में स्वर्ण रथ पर प्रकट हुई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो