scriptदो भाईयों ने बसा दिया था इस गांव को | Two brothers had settled this village | Patrika News
बस्सी

दो भाईयों ने बसा दिया था इस गांव को

गांव का इतिहास : हीरा व पुरा दो भाईयों ने बसाया था जयपुर राजधानी से मात्र ४० किमी दूर हीरापुरा गांव

बस्सीNov 03, 2020 / 06:11 pm

Gourishankar Jodha

दो भाईयों ने बसा दिया था इस गांव को

दो भाईयों ने बसा दिया था इस गांव को

रेनवाल मांजी। जयपुर राजधानी से मात्र 40 किलोमीटर दूर स्थित हीरापुरा गांव की स्थापना 500 वर्ष पूर्व में हीरा व पुरा गुर्जर ने करवाई थी। हरलाल गुर्जर ने बताया कि हीरा व पुरा गुर्जर दो भाईयों के नाम से ही गांव का नाम हीरापुरा पड़ा हैं।
गांव में हीरा व पुरा के द्वारा राजपूत ठाकुरों जागीरदारों को लाटा नहीं देते थे। हीरापुरा गांव के बीच प्राचीन कुआ बना हुआ हैं। जिसमें गांव की सभी महिलाएं एक-साथ मिलजुलकर घरों में पीने का पानी भरकर ले जाती थी।
दीपावली का विशेष महत्व
आज गांव के बीच बना प्राचीन कुआ लोगों की पुरानी यादों को ताजा कर देता हैं। हीरापुरा गांव में आज भी गुर्जर समाज के सभी लोग दीपावली के दिन एक जगह होकर एक साथ पानी की तलाई पर जाकर अपने पूर्वो को खीर का भोग लगाकर एक-दूसरे के गले मिलकर भाई-चारे की वर्षो पुरानी परम्परा को निभाते चले आ रहे हैं। साथ ही हीरापुरा गांव में पानी की नाड़ी के पास पुरा गुर्जर की प्राचीन छतरी बनी हुई हैं। हीरापुरा गांव में करीबन तीन बीघा भूमि में पानी की तलाई बनी हुई हैं, जिसमें गांव के सभी लोगों के पशु पानी पीते हैं।
यह खास है हीरापुरा में
हीरापुरा गांव की कुल जनसंख्या 1200 हैं। इस गांव में रघुनाथ मंदिर, देवनारायण मंदिर, रामदेव मंदिर, हनुमान मंदिर, भैरूजी का प्रसिद्ध मंदिर हैं। इन मंदिरों में नवरात्रों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती हैं। साथ ही मंदिरों में धार्मिक कार्यक्रमों की धूम मची रहती हैं। हीरापुरा गांव में गुर्जर, खुम्हार, नाई व शर्मा जाति समुदाय के लोगों की जनसंख्या अधिक हैं। हीरापुरा गांव से जयपुर-भीलवाड़ा मेगा हाइवे रेनवाल मांजी की ओर आ रही डामरीकरण सड़क पर आस-पास के कई गांवों के लोगों का आवागमन में वर्षाे से सुविधाएं मिल रही हैं। आज हीरापुरा गांव में चमचमाती सड़कें बनी हुई हैं। साथ ही लोगों के आलीशान मकान बने हुए है। जिनमें लोग सादगी से अपना जीवन यापन कर रहे हैं।

Home / Bassi / दो भाईयों ने बसा दिया था इस गांव को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो