scriptपेयजल समस्या पर खाली बर्तन लेकर सड़क पर 6 घंटे बैठे ग्रामीण, प्रशासन का पुतला फूंका | Patrika News
बस्सी

पेयजल समस्या पर खाली बर्तन लेकर सड़क पर 6 घंटे बैठे ग्रामीण, प्रशासन का पुतला फूंका

गर्मी में पानी के लिए त्राहि त्राहि मची हुई है। पेयजल समस्या के चलते लोगों को महंगे दामों में निजी टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ रहा है।

बस्सीMay 16, 2024 / 04:43 pm

vinod sharma

Villagers sitting on the road for 6 hours with empty utensils due to drinking water problem

गर्मी में पानी के लिए त्राहि त्राहि मची हुई है। पेयजल समस्या के चलते लोगों को महंगे दामों में निजी टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ रहा है।

शाहपुरा के रामपुरा ग्राम में पेयजल किल्लत से परेशान लोगों का आखिरकार बुधवार को सब्र का बांध टूट गया। गुस्साएं लोगों ने खाली बर्तन लेकर रामपुरा छापड़ा सड़क पर विरोध प्रदर्शन किया और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान पंचायत प्रशासन का पुतला भी फूंका। विराटनगर जलदाय विभाग के एईएन व जेईएन ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों से शीघ्र पेयजल व्यवस्था में सुधार का आश्वासन देकर 6 घंटे बाद मामला शांत करवाया। रामपुरा ग्राम में पेयजल व्यवस्था के लिए 5 बोरिंग व 4 टंकी बनी हुई है। इसके बाद भी पेयजल व्यवस्था गड़बड़ाई हुई है। लोगों ने बताया कि गांव में पेयजल सप्लाई करने के लिए पंचायत ने दो कार्मिक लगा रखे है। लोगों ने आरोप लगाया कि कार्मिक पेयजल सप्लाई खोलने में गड़बड़ी करते है। चहेते लोगों के नियमित सप्लाई खोलते है और कई इलाकों में दो तीन में एक बार सप्लाई दी जाती है। जिससे लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। कई बार अवगत कराने के बाद भी पंचायत प्रशासन व सरपंच सुनवाई नहीं कर रहे है। जिससे गुस्साए लोग सुबह 8 बजे ही खाली बर्तन लेकर रामपुरा छापड़ा मार्ग पर आकर विरोध प्रदर्शन करने लग गए। पंचायत प्रशासन का पूतला फूंककर जमकर नारेबाजी की।
drinking water problem

जलदाय अधिकारियों को मौके पर बुलाने पर अड़े
सूचना पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव प्रवीण व्यास, युवा नेता श्रवण स्वामी व पुलिस प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों से समझाइश की। ग्रामीण जलदाय अधिकारियों को मौके पर बुलाने की मांग पर अड़े रहे। विराटनगर से जलदाय एईएन दयाराम व जेईएन रामवीर मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों की समस्या सुनी। लोगों ने अवैध कनेक्शनों की शिकायत की। अधिकारियों ने बोरिंगों में उच्च क्षमता की मोटर लगाने, पाइप और बढ़ाने का आश्वासन देकर मामला शांत करवाया। इस दौरान सीताराम मीणा, सुरेश रूण्डला, बिरदीचंद बल्लीवाल, रूडमल श्योराण, रूपाराम, मुकेश, किशन चाहर, पूर्व उपसरपंच सुगनचंद रूंडला सहित कई लोग मौजूद रहे।
20 दिन पहले एसडीएम को कराया था अवगत
ग्रामीण सीताराम मीणा ने बताया कि रामपुरा ग्राम में पेयजल समस्या को लेकर करीब 20 दिन पहले शाहपुरा एसडीएम को भी लिखित में अवगत कराया था। एसडीएम ने जलदाय अधिकारियों को समस्या के निस्तारण के लिए निर्देशित किया था। इसके बाद भी पेयजल व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हुआ। गर्मी में पानी के लिए त्राहि त्राहि मची हुई है। पेयजल समस्या के चलते लोगों को महंगे दामों में निजी टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ रहा है। लोगों ने कहा कि अगर पेयजल व्यवस्था में सुधार नहीं हुई तो शाहपुरा एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना दिया जाएगा।
इनका कहना है….
रामपुरा में पेयजल समस्या को देखते हुए बोरिंगों में उच्च क्षमता की मोटर व पाइप और बढ़ाकर समाधान करवा दिया जाएगा। वैसे यहां पर पेयजल व्यवस्था ग्राम पंचायत संभालती है।
दयाराम चौधरी, एईएन जलदाय विभाग विराटनगर

Hindi News/ Bassi / पेयजल समस्या पर खाली बर्तन लेकर सड़क पर 6 घंटे बैठे ग्रामीण, प्रशासन का पुतला फूंका

ट्रेंडिंग वीडियो