scriptदो बूंद नारियल तेल से मिल सकते हैं खूबसूरत गुलाबी होंठ | Apply 2 drops of coconut oil to make your lips pink and beautiful | Patrika News
सौंदर्य

दो बूंद नारियल तेल से मिल सकते हैं खूबसूरत गुलाबी होंठ

खूबसूरत दिखने के लिए यह बेहद जरूरी है कि हम अच्छा खाना खाएं और अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें

coconut

coconut

हर लड़की की यह ख्वाहिश होती है कि वह खूबसूरत दिखे। इसके लिए वह तरह-तरह के जतन भी करती है। खूबसूरत दिखने के लिए वो मेकअप का सहारा लेने से भी नहीं हिचकती है। पर मेकअप से लाई गई खूबसूरती सिर्फ चंद मिनटों की ही होती है और इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि बिना मेकअप आपकी खूबसूरती बनी रहे तो इन आदतों को रोजाना अपने रूटीन में शामिल करें। इससे न केवल चेहरे पर निखार आएगा बल्कि त्वचा भी हेल्दी रहेगी। 

हेल्दी खाना खाएं
बिना मेकअप के अगर आपको सुंदर दिखना है तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अच्छी और हेल्दी डाइट लें। खाना न केवल हमें अंदर से स्वस्थ बनाता है बल्कि त्वचा को सुंदर बनाने का काम करता है खाने में अगर आप फल ताजी हरी सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा करेंगी तो इससे त्वचा में भी चमक आएगी। जबकि बहुत ज्यादा तैलीय खाद्य पदार्थ, मिर्च-मसाले वाला खाना खाने से मुंहासों और ऑयली स्किन की समस्या ज्यादा हो सकती है। इसलिए जितना हो सके रोजाना हेल्दी डाइट लें। हेल्दी डाइट आपको अंदर से निखारेगी और सुंदर बनाएगी। 

सही फेशियल मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल
चेहरे को साफ करने के बाद फेशियल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इससे चेहरे की त्वचा हेल्दी बनती है। बाजार में ऎसे बहुत सारे मॉइश्चराइजर मिलते हैं जो आपकी त्वचा को बहुत ज्यादा तैलीय और शाइनी बना देते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप एक सही फेशियल मॉइश्चराइजर का चुनाव करें, जो चेहरे को ऑयली भी न बनाए, त्वचा को स्वस्थ रखे। इसके अलावा ऎसा फेशियल मॉइश्चराइजर लीजिए जिसमें एसपीएफ-30 होना चाहिए जो सूर्य की पराबैंगनी किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा कर सके। मेकअप आपको बस पल-दो-पल के लिए ही सुंदर बना सकता है, ताउम्र के लिए नहीं।

नारियल तेल इस्तेमाल करें 
मेकअप रिमूवर के तौर पर आपने कई बार नारियल के तेल का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन अब से आप इसे लिप बाम के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के लिप बाम में बहुत सारे कैमिकल्स होते हैं जो होंठों को ड्राई करने का काम करते हैं और लाइफटाइम के लिए उन्हें डल बना देते हैं। जबकि नारियल के तेल की कुछ बूंदें ही आपके होंठों को हाइड्रेट कर, होंठों में पड़ी दरारों को भरने का काम करती हैं। 

सही क्लिंजर का करें उपयोग
चेहरे को साफ करने के लिए हमेशा जेंटल क्लिंजर का उपयोग करें, हार्श क्लिंजर से चेहरे की त्वचा और सेल्स के डैमेज होने का खतरा बना रहता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप चेहरे की त्वचा के हिसाब से जेंटल क्लिंजर का उपयोग करें। यह चेहरे की सफाई बहुत ही नाजुक तरीके से करेगा, ताकि बिना मेकअप भी आपका चेहरा हमेशा दमकता रहे। 

सुबह और रात में चेहरा साफ करें
अगर आप यह चाहती हैं कि बिना मेकअप के आप सुंदर दिखें, तो इसके लिए यह जरूरी है कि अपने चेहरे को रोजाना सुबह और रात में अच्छे से साफ करें। हो सकता है यह बात आपको एकदम सामान्य लगे, लेकिन बहुत सी ऎसी महिलाएं होती हैं जोकि सुबह उठने के बाद अपने चेहरे को अच्छे से साफ नहीं करती हैं, जोकि एक बहुत बड़ी गलती होती है। रोजाना सुबह और रात में चेहरे की सफाई करने से आप चेहरे पर होने वाले एक्ने और अन्य कील-मुहांसों से बच सकती हैं। 

मस्कारे की जगह वैसलीन लगाएं
आपको सुनने में यह थोड़ा अजीब सा लगेगा पर आप मस्कारे की जगह वैसलीन का उपयोग करेंगी तो आप बिना मेकअप खूबसूरत लगेंगी। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करना नहीं हैं, बस मस्कारे की जगह वैसलीन पलकों पर एप्लाई करें। यह आपकी पलकों को और ज्यादा खूबसूरत ही बनाएगा। अगर आप मस्कारा एप्लाई करती हैं तो उसे हटाने के लिए वैसलीन का उपयोग करें। वैसलीन किसी अन्य मेकअप रिमूवर से ज्यादा जेंटल होती है।

Home / Health / Beauty / दो बूंद नारियल तेल से मिल सकते हैं खूबसूरत गुलाबी होंठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो