scriptइस तरह करें कच्चे दूध से त्वचा और बालों की देखभाल | Benefits Of Raw Milk For Hair And Skin | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

इस तरह करें कच्चे दूध से त्वचा और बालों की देखभाल

अगर आप भी खूबसूरत त्वचा और स्वस्थ, चमकदार बाल पाना चाहते हैं, तो कच्चे दूध का उपयोग कर इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

Sep 14, 2021 / 05:51 pm

Tanya Paliwal

raw_milk.jpg

नई दिल्ली। विटामिन ए, डी, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम जेपी पोषक तत्वों से भरपूर दूध ना केवल हमारी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य का ध्यान रखता है। हालांकि पीने के लिए उबले हुए दूध का इस्तेमाल किया जाना चाहिए परंतु त्वचा और बालों के सौंदर्य को बढ़ाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल बेहतर माना जाता है।

आजकल बदलते खानपान और अस्त व्यस्त जीवनशैली की बदौलत हमारे पूरे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसका असर हमारी बाहरी शरीर पर दिखाई देने लगता है। इसके चलते आजकल लोग तरह तरह के रसायन वाले उत्पादों द्वारा सौंदर्य बढ़ाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं। परंतु घर में मौजूद प्रतिदिन काम में आने वाला दूध हमें काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। आइए जानते हैं कि किस तरह कच्चे दूध के इस्तेमाल से आप अपने बाल और त्वचा की देखभाल कर पाएंगे:

1. कच्चा दूध और शहद
कच्चा दूध और शहद का मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए तो छोटे चम्मच कच्चा दूध और एक चम्मच शहद । इन दोनों को एक कटोरी में मिलाकर त्वचा पर लगा लेंगे। फिर लगभग 6-7 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए यह मास्क बहुत फायदेमंद है। शहद और कच्चा दूध त्वचा को प्राकृतिक नमी पहुंचाने का काम करेंगे।

अगर आप बालों पर इस मास्क का उपयोग कर रहे हैं, तो बालों में इसे लगाकर गरम पानी के तौलिए को बांध लेंगे। और 45 मिनट तक बांधे रखें। फिर शैंपू द्वारा बाल धो लें।

 

honey.jpg

यह भी पढ़ें:

2. कच्चा दूध और हल्दी
कच्चा दूध ना केवल त्वचा से गंदगी हटाने का काम करता है, बल्कि चेहरे की रंगत को भी निखारता है। इसके अलावा हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लाम्मेंट्री प्रॉपर्टीज के कारण दूध और हल्दी का संयोजन बेहतरीन माना जाता है। इसके लिए 2 बड़े चम्मच कच्चे दूध में चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर दो-तीन मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। और इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह प्रक्रिया त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हटाने में सहायक होती है।

 

haldi.jpg

3. कच्चा दूध और गाजर का रस
गाजर में एंटी एजिंग और प्रीमेच्योर एजिंग गुण होने के कारण यह त्वचा पर बारीक रेखाओं को कम करने और चमकदार बनाने के लिए कारगर है। इसके लिए एक कटोरी में 1 चम्मच दही, 2 चम्मच गाजर का रस तथा 2 से 3 छोटे चम्मच कच्चा दूध मिला लें। इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें।

carrot.jpg

Home / Beauty Tips / इस तरह करें कच्चे दूध से त्वचा और बालों की देखभाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो