scriptBeauty Tips: बालों को झड़ने से रोकेगा मैंगो, त्वचा के लिए भी है बेहद फायदेमंद | Mango will prevent hair fall, it is also very beneficial for the skin | Patrika News
सौंदर्य

Beauty Tips: बालों को झड़ने से रोकेगा मैंगो, त्वचा के लिए भी है बेहद फायदेमंद

Beauty Tips: आमतौर पर हम फलों के राजा आम (मैंगो) को खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आम से कई तरह के लजीज व्यंजन बनाते हैं। लेकिन आम खाने के अलावा और भी कई चीजों में काम आता है।

Aug 07, 2021 / 11:32 pm

Deovrat Singh

beauty.png

Beauty Tips: आमतौर पर हम फलों के राजा आम (मैंगो) को खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आम से कई तरह के लजीज व्यंजन बनाते हैं। लेकिन आम खाने के अलावा और भी कई चीजों में काम आता है। आम त्वचा और बालों के लिए काफी लाभदायक होता है। मैंगो से बनाया गया हेयर पैक झड़ते बालों और बेदाग त्वचा पाने के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है।

बालों को झडऩे से रोकता है मैंगोउम्र बढऩे के साथ बालों की ग्रोथ कम हो जाती है। साथ ही बाल झडऩे भी शुरू हो जाते हैं। लेकिन आज की व्यस्त जिंदगी और अनियमित खानपान की वजह से बाल उम्र से पहले कमजोर हो जाते हैं और झडऩे लगते हैं। ऐसा सिर और बालों की जड़ों में कुछ विशेष पोषण की कमी से होता है। इन स्थितियों में बालों का अलग से ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। तो ऐसे में मैंगो हेयर पैक ट्राय करें। ये बालों का झडऩा रोकेगा और बालों की नैचुरल तौर पर कंडीशनिंग कर बालों को मजबूत बनाएगा।

यह भी पढ़ें

सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

मैंगो हेयर पैक बनाने का तरीकासबसे पहले पके हुए आम को छील लें। फिर उसके पल्‍प को निकाल लें और उसका पेस्‍ट बना लें।अब इस पल्प के पेस्ट में थोड़ा सा दही और 1 चम्‍मच बादाम तेल डालकर मिक्‍स करें। अब इस मैंगो पैक को बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें।

त्वचा के लिए भी लाभकारीआम में मौजूद विटामिन ए और सी बालों को जरूरी पोषण पहुंचाते हैं। ये मैंगो पैक बालों के साथ त्‍वचा के लिये भी अच्‍छा होता है। यह बालों की नैचुरल तौर पर कंडीशनिंग कर बालों को जड़ से मजबूत बनाता है।

Home / Health / Beauty / Beauty Tips: बालों को झड़ने से रोकेगा मैंगो, त्वचा के लिए भी है बेहद फायदेमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो