Diet And Fitness: सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

Diet And Fitness: सुपर फूड उन खाद्य पदार्थो को कहा जाता है, जिनमें पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये चीजें प्राकृतिक होती हैं जिनसे शरीर पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। जानते हैं इनके बारे में-

By: Deovrat Singh

Published: 14 Jul 2021, 10:00 PM IST

Diet And Fitness: सेहतमंद बने रहने के लिए खान-पान में लापरवाही नहीं करनी चाहिए। अनियंत्रित खान-पान और खराब लाइफस्टाइल के चलते कई बीमारियां आप पर हावी हो सकती है। सामान्य व्यक्ति को छह माह से बॉडी कॉम्पोजिशन टेस्ट करा लेना चाहिए ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी का पता चल जाए। बहुत से फ़ूड ऐसे हैं जिनमे विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन भरपूर होता मात्रा में होते हैं। पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा के चलते ही इन्हे सुपर फूड कहा जाता है। ये चीजें प्राकृतिक होती हैं जिनके सेवन से शरीर पर किसी भी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। आइए जानते हैं इनके बारे में-

बादाम
बादाम में मैगनीशियम, पोटेशियम और विटामिन ई प्रचुर मात्रा मे पाया जाता है। इनमें कैलोरी कम होने से यह हार्ट के लिए अच्छे होते हैं। रोजाना 3 से 5 बादाम एक व्यक्ति खा सकता है। बादाम अगर ऐसे अच्छे नहीं लगते हैं तो इनको पीसकर एक कप दूध में मिला लें और स्वादानुसार मीठा डालकर पी सकते हैं।

Read More: कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज अलग-अलग कंपनियों की लगवाना बेहद खतरनाक, जानिए कैसे

शहद
शहद में मौजूद नियासिन, अमीनो एसिड, थायमीन और विटामिन बी-6 कोशिकाओं की क्षति को रोकता है। इसमें एक विशेष प्रकार का कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि पेट में अच्छे बैक्टीरिया की वृद्धि करता है। रोजाना आधे से एक चम्मच शहद खा सकते हैं।

पालक
पालक में नियासिन, जिंक और फाइबर से भरपूर होता है। पालक में कैलोरी बेहद कम और पोषक तत्व बहुत अधिक मात्रा में होते हैं। पालक हडि्डयों की क्षति, मोतियाबिंद, कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाता है। रोजाना एक कटोरी पालक की सब्जी या किसी अन्य सब्जी में डालकर भी खाया जा सकता है।

Read More: स्वीमिंग करने के हैं बेहद फायदे, बहुत सी बीमारियों को दूर करने के साथ ही शरीर को भी रखती है फिट

संतरा
एक संतरे से आप दिनभर के लिए जरूरी विटामिन-सी ले सकते हैं। विटामिन-सी, कैल्शियम और फाबइर से भरपूर संतरा आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

केला
पोटेशियम की खूबी के साथ केला आपका ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखता है। इसमे मौजूद स्टार्च आपके मेटाबॉलिज्म को दुरूस्त बनाए रखने का काम करता है। एक से दो केले रोजाना खा सकते हैं।

रसबैरी
इसमें पाई जाने वाली एलेजिक एसिड कैंसर से लड़ने में सक्षम है। इसमे मौजूद मैगनीज और अन्य एंटीऑक्सीडेंट रोगो के प्रति मजबूती प्रदान करते हैं। रोजाना 100 ग्राम खा सकते हैं।

Read More: गंगा कोविड-फ्री घोषित, रिसर्च में नहीं दिखी कोरोना वायरस की मौजूदगी

स्ट्रॉबेरी
इसमें पाया जाने वाला फोलेट दिल को दुरूस्त रखता है। रोजाना चार से पांच पीस स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned