scriptNourish Hair Naturally: बालों की समस्या को कहें गुडबाय, ऐसे पाएं नेचुरल ऑयल से मजबूत और सुंदर बाल | Nourish Hair Naturally: How to Get Long, Beautiful Hair with Hair Oils | Patrika News
सौंदर्य

Nourish Hair Naturally: बालों की समस्या को कहें गुडबाय, ऐसे पाएं नेचुरल ऑयल से मजबूत और सुंदर बाल

Nourish Hair Naturally: बालों के स्वास्थ्य में सुधार लाने उनके विकास को बढ़ावा देने और उन्हें हेल्दी और मजबूत बनाए रखने के लिए नेचुरल ऑयल का उपयोग असरदार होता है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही नेचुरल ऑयल के बारे में जानकारी दी गयी है जो बालों की सेहत और सुंदरता बनाए रखने में कारगर हैं। साथ ही कुछ आर्गेनिक व नेचुरल ब्रांड के ऑयल प्रोडक्ट्स के बारे में बताया गया है।

नई दिल्लीMay 30, 2023 / 02:11 pm

Namita Kalla

naturaloils3.jpg

Nourish Your Hair Naturally: How to Get Strong, Beautiful Hair with Hair Oils

Nourish Hair Naturally: बालों की देखभाल उनकी सुंदरता और स्वास्थ्य दोनों बनाये रखने के लिए जरूरी है। हम सभी कभी न कभी बालों की समस्या जैसे बाल झड़ना, रूखे बेजान होना, डैंड्रफ आदि से परेशान होते हैं। बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में नेचुरल ऑयल महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। नेचुरल ऑयल्स हेयर शाफ्ट में प्रवेश करते हुए बालों की ताकत, लोच और समग्र स्थिति में सुधार ला सकते हैं। साथ ही बालों की चमक बढ़ा सकते हैं और बालों को हीट स्टाइलिंग और पर्यावरणीय कारकों से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, नेचुरल ऑयल बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं, बालों के झड़ने को रोक सकते हैं, दिमाग को ठंडा रख सकते हैं और डैंड्रफ और खुजली जैसी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। अपने हेयर केयर रूटीन में नेचुरल ऑयल को शामिल करने से बालों को स्वस्थ, चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है। इस आर्टिकल में बालों के स्वास्थ्य के लिए 5 असरदार नेचुरल ऑयल और उनके गुण बताये गए हैं।

naturaloils2.jpg

Bhringraj oil: भृंगराज एक हर्ब है। बालों को पोषण देने के लिए नेचुरल ऑयल में भृंगराज तेल एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, उन्हें जड़ से मजबूत करता है और उन्हें झड़ने से रोकता है।

Product Option: कामा आयुर्वेदा का भृंगदी तेल ( Kama Ayurveda’s Bringadi Oil) आयुर्वेदिक नुस्खे पर आधारित है। इसमें भृंगराज, आंवला, इंडिगो, हिबिस्कस और बैलून वाइन जैसी शक्तिशाली जड़ी-बूटियों हैं जो बालों की सुरक्षा और उनकी समस्याओं का समाधान है।

Coconut oil: नारियल तेल ने सदियों से कई घरों में अपनी जगह बनाये रखी है । नारियल का तेल पोषक तत्वों और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो बालों को डीप कंडीशनिंग देता है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है, बालों के स्ट्रैंड्स में प्रोटीन की कमी को कम करता है और बालों की मजबूती और चमक में सुधार करता है।

Product Option: फॉरेस्ट एसेंशियल कोल्ड प्रेस्ड ऑर्गेनिक कोकोनट वर्जिन ऑयल (Forest Essential’s Cold Pressed Organic Coconut Virgin Oil) नारियल के तेल का आर्गेनिक ऑप्शन है। ये तेल गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं जो स्कैल्प से जुडी समस्याओं का समाधान करते हैं। इसी के साथ इसमें विटामिन ई भी है जो बालों को यूवी रेज़ और प्रदूषण से बचाने में मदद करता है व इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण नेचुरल केयर देते है।

Argan oil: आर्गन ऑयल बालों को हाइड्रेट करने, उलझने को कम करने और बालों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होता है जीसे बालों को पोषण और सुरक्षा मिलती है।

Product Option: हिमालयन ऑर्गेनिक्स का मोरक्कन आर्गन ऑयल (Himalayan ऑर्गॅनिक्स Moroccan Argan Oil) सभी प्रकार के बालों के लिए एक आर्गेनिक ऑयल है। यह मोरक्कन आर्गन ऑयल, विटामिन ई, बी-कॉम्प्लेक्स और आवश्यक नेचुरल ऑयल के मिश्रण से बना है जो बालों को पोषण देने और बालों के विकास में सुधार करने में मदद करता है। यह बालों की क्वालिटी को ठीक करने और उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करता है। नियमित उपयोग से, यह डैंड्रफ को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

परफ्यूम खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल

naturaloils.jpg

Jojoba oil: जोजोबा तेल स्कैल्प के नेचुरल सीबम जैसा दिखता है, जिससे यह बालों के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करता है। यह बालों से निकलने वाले तेल को संतुलित करने में मदद करता है, स्कैल्प को आराम देने के साथ ही स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

Product Option: क्लिगेनिक ऑर्गेनिक जोजोबा ऑयल (Cliganic USDA Organic Jojoba Oil) 100% शुद्ध प्राकृतिक कोल्ड प्रेस्ड ऑयल होने का दावा करता है। यह एसेंशियल ऑयल बाल, स्कैल्प व स्किन पर असरदार प्रभाव देता है और इसका उपयोग सभी प्रकार की त्वचा के लिए किया जा सकता है।

Olive oil: ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल एक नेचुरल ऑयल है जो बालों को नमी और चमक प्रदान करता है। यह बालों के लटों को पोषण देता है और उन्हें और मजबूत करने में मदद करता है। खासतौर पर यह स्कैल्प पर होने वाली सूजन को कम करता है और डैंड्रफ को रोकने में मदद करता है। ओलिव ऑयल बालों का डैमेज होना, टूटना, स्प्लिट एंड्स जैसी समस्याओं को रोकने में कारगर है।

Product Option: खादी हर्बल ऑर्गेनिक ऑलिव हेयर ऑयल (Khadi Herbal Organic Olive Hair Oil) विटामिन ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह बालों में केराटिन की रक्षा करने और नमी को सील करने में मदद करता है। यह बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार दिखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें

डैंड्रफ व बालों में खुजली से परेशान हैं तो अपनाइए ये होम रेमेडीज

Home / Health / Beauty / Nourish Hair Naturally: बालों की समस्या को कहें गुडबाय, ऐसे पाएं नेचुरल ऑयल से मजबूत और सुंदर बाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो