scriptRose Water Benefits: गुलाब जल में छिपे हैं कई अनगिनत राज, स्किन को खुबसूरत और चमकदार बनाने में करता है मदद | Amazing benefits of rose water for skin in hindi | Patrika News
ब्यूटी टिप्स

Rose Water Benefits: गुलाब जल में छिपे हैं कई अनगिनत राज, स्किन को खुबसूरत और चमकदार बनाने में करता है मदद

Rose Water Benefits: गुलाब जल का इस्तेमाल करना स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। गुलाब जल में पाए जाने वाले गुण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। चेहरे पर गुलाब जल लगाने से स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाने में मदद मिलती है।

नई दिल्लीAug 28, 2022 / 11:59 am

Roshni Jaiswal

Rose Water Benefits: गुलाब जल में छिपे हैं कई अनगिनत राज, स्किन को खुबसूरत और चमकदार बनाने में करता है मददRose Water Benefits: गुलाब जल में छिपे हैं कई अनगिनत राज, स्किन को खुबसूरत और चमकदार बनाने में करता है मददRose Water Benefits: गुलाब जल में छिपे हैं कई अनगिनत राज, स्किन को खुबसूरत और चमकदार बनाने में करता है मदद

Amazing benefits of rose water for skin in hindi

Rose Water Benefits: स्किन के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। गुलाब जल का इस्तेमाल करने से स्किन को कई तरह के लाभ मिलते हैं। गुलाब जल नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। गुलाब जल स्किन पर निखार लाने मदद करता है। साथ ही ये दाग धब्बों को दूर करके स्किन को चमकदार बनाता है। तो आइए जानते हैं गुलाब जल का इस्तेमाल करने से स्किन को मिलने वाले फायदे के बारे में
गुलाब जल के फायदे

1. चेहरे की रंगत निखारने में फायदेमंद
चेहरे पर निखार लाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। गुलाब जल में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे में अंदर से निखार लाने में मदद करते हैं। साथ ही गुलाब जल की पंखुड़ियों के अर्क में स्किन व्हाइटनिंग गुण होता है जो चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करता है। जिससे इसको लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है। यह चेहरे के काले धब्बे व लाल धब्बों को भी दूर करने का काम करता है।
यह भी पढ़े: चेहरे पर हल्दी लगाने से दूर होती है कई समस्याएं, स्किन के दाग-धब्बों को करता है दूर
2. स्किन में जलन से राहत दिलाने में फायदेमंद
स्किन में जलन से राहत पाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गुलाब स्किन को अंदर तक ठंडक पहुंचाता है, जिससे इसको लगाने से जलन को शांत करने में मदद मिलती है और सूजन भी कम होती है। इसके अलावा यह स्किन के पीएच लेवल को भी बैलेंस करने में मदद करता है।
3. कील मुंहासे को दूर करने में फायदेमंद
कील मुंहासे को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि गुलाब जल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे पर होने वाले कील मुंहासे को ठीक करने में मदद करते है। साथ ही यह इनसे पड़ने वाले काले दाग को हटाने का काम करता है।
यह भी पढ़े: चावल का पानी स्किन के लिए है वरदान, चेहरे पर लगा सकता है चार चाँद
4. स्किन टोनिंग करने में फायदेमंद
गुलाब जल एक बेहतरीन स्किन टोनर की तरह भी काम करता है। आप इसका टोनर बना कर लगातार इस्तेमाल कर सकते हैं। ये पहले तो स्किन की क्लींनजिंग करता है, दूसरा इसे मॉइस्चराइज करता है और तीसरा झुर्रियों से बचा कर इसकी टोनिंग करता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Beauty Tips / Rose Water Benefits: गुलाब जल में छिपे हैं कई अनगिनत राज, स्किन को खुबसूरत और चमकदार बनाने में करता है मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो