scriptSkin Care Tips: चेहरे पर हल्दी लगाने से दूर होती है कई समस्याएं, स्किन के दाग-धब्बों को करता है दूर | Benefits of applying turmeric on the face | Patrika News

Skin Care Tips: चेहरे पर हल्दी लगाने से दूर होती है कई समस्याएं, स्किन के दाग-धब्बों को करता है दूर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2022 02:48:18 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Skin Care Tips: चेहरे पर हल्दी लगाना स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कई तरह के स्किन केयर प्रोक्डट्स में भी हल्दी का उपयोग किया जाता है। चेहरे पर हल्दी लगाने से स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

Skin Care Tips: चेहरे पर हल्दी लगाने से दूर होती है कई समस्याएं, स्किन के दाग-धब्बों को करता है दूर

Benefits of applying turmeric on the face

Skin Care Tips: हल्दी औषधिय गुणों से भरपूर होती है। हल्दी सेहत के साथ ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है हल्दी में कई ऐसी एंटी प्रॉपर्टीज मौजदू होती हैं, जो स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में एक बेस्ट ऑप्शन मानी जाती है। हल्दी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। चेहरे पर हल्दी लगाने से स्किन को कई तरह के लाभ मिलते है। कई तरह के ब्यूटी प्रोक्डट्स और स्किन केयर प्रोक्डट्स में हल्दी का उपयोग किया जाता है। चेहरे पर हल्दी लगाने से दाग-धब्बों और मुहांसों को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे स्किन पर ग्लो आती है। तो आइए जानते है चेहरे पर हल्दी लगाने से मिलने वाले फायदे के बारे में
चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे

1. स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद
स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए चेहरे पर हल्दी लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में मौजूद तत्त्व स्किन के दाग-धब्बों को दूर करता है। साथ ही स्किन की रंगत में सुधार करता है। रात में चेहरे पर हल्दी लगाकर सोने से स्किन में निखार आती है।
यह भी पढ़ें

चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से मिलते हैं कमाल के फायदे, रूखी स्किन को करता है मॉइस्चराइज

2. सूजन कम करने में फायदेमंद
सूजन कम करने के लिए चेहरे पर हल्दी लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है, चेहरे की पफीनेस, सूजन को कम करने में मदद करते है। इसलिए चेहरे की सूजन और पफीनेस को कम करने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है। इसके लिए रातभर स्किन पर हल्दी लगाकर रखें।
3. मुहांसों को दूर करने में फायदेमंद
मुहांसों को दूर करने के लिए चेहरे पर हल्दी लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व पाए जाते है, जो मुहांसों को दूर करने में मदद करते है। इसलिए चेहरे के पिंपल्स, मुहांसे और एक्ने को दूर करने के लिए हल्दी का उपयोग किया जाता है।
यह भी पढ़ें

मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, त्वचा और बालों के लिए होता है फायदेमंद

4. स्किन को चमकदार बनाने में फायदेमंद
स्किन को चमकदार बनाने के लिए चेहरे पर हल्दी लगाना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। डल और बेजान स्किन को चमकदार बनाने के लिए भी हल्दी का उपयोग किया जाता है। स्किन को चमकदार बनाने के लिए आप रात को सोते समय अपने चेहरे पर हल्दी लगाकर सो सकते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो