Health News: डाइटिंग बिगाड़ सकती है आपकी सेहत, हो सकती है बड़ी परेशानी

Health News: आमतौर पर स्लिप ईटिंग गहरी नींद के वक्त होती है। इस वक्त शरीर पर दिमाग का बहुत कम नियंत्रण रहता हैै, इसे नॉक्टर्नल इटिंग सिंड्रोम कहते हैं। देखा गया है कि जो लोग नींद में खाते हैं, उन्हें दिन के समय काम करने में काफी दिक्कत होती है

By: Deovrat Singh

Published: 12 Jul 2021, 11:09 PM IST

Health News: आमतौर पर स्लिप ईटिंग गहरी नींद के वक्त होती है। इस वक्त शरीर पर दिमाग का बहुत कम नियंत्रण रहता हैै, इसे नॉक्टर्नल इटिंग सिंड्रोम कहते हैं। देखा गया है कि जो लोग नींद में खाते हैं, उन्हें दिन के समय काम करने में काफी दिक्कत होती है क्योंकि वे लोग रात के समय ठीक तरह से सो नहीं पाते। रात में कुछ भी खाना, नींद में चलने जैसी एक मानसिक बीमारी है। कई बार लोग शर्म महसूस करने की वजह से इस बीमारी के इलाज के लिए डॉक्टर के पास नहीं जाते, ऐसा ना करें वर्ना स्थिति गंभीर हो सकती है।

कारण : जबरदस्त डाइटिंग में भूख से तड़पता इंसान अनजाने में रात के समय खाने तक पहुंच जाता है। शराब पीना, धूम्रपान करना या तनाव लेने वाले लोग भी स्लीप इटिंग से प्रभावित हो सकते हैं।

Read More: स्वीमिंग करने के हैं बेहद फायदे, बहुत सी बीमारियों को दूर करने के साथ ही शरीर को भी रखती है फिट
इलाज
सबसे पहले आप तनाव लेना बंद करें और किसी मनोचिकित्सक को अपनी समस्या के बारे में विस्तार से बताकर इलाज शुरू करें।

संतुलित आहार और फाइबर युक्त चीजें जैसे ब्रोकली, मटर, अमरूद, अंगूर, नाशपाती, केला, आम व पपीते आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। रोजाना 15 मिनट मेडिटेशन करें।

शराब, सिगरेट या तंबाकू आदि का सेवन ना करें। सोने से पहले अच्छे गाने सुनें और अपनी किचन या फ्रिज को लॉक करके रखें।

Read More: चेहरे की चमक बरकरार रखता है गुलाब जल, जानिए इसके फायदे

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned