scriptगर्मी से यूँ करेंगे दो दो हाथ | arrangement by electricity department for summer | Patrika News
ब्यावर

गर्मी से यूँ करेंगे दो दो हाथ

दस प्रतिशत बढ़ा दबाव, 31 नए ट्रांसफार्मर लगाए

ब्यावरApr 09, 2019 / 07:49 pm

tarun kashyap

गर्मी से यूँ करेंगे दो दो हाथ

गर्मी से यूँ करेंगे दो दो हाथ


ब्यावर. विद्युत खंड में हर साल करीब दस हजार से अधिक नए उपभोक्ता जुड़ते हैं । जबकि शहर में हर साल पांच से छह हजार नए उपभोक्ता जुड़ते हैं । इससे हर साल विद्युत आपूर्ति का दबाव बढ़ जाता है। गर्मी में सबसे अधिक बिजली की खपत होती है। अप्रेल माह के पहले पहले पखवाड़े में ही तापमान 38 से 40 तक पहुंच गया है। ऐसे में आने वाले दिनों में गर्मी के तेवर तीखे होने के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ेगी। इसको देखते हुए विद्युत निगम ने 31 नए ट्रांसफार्मर लगाए हैं।
विद्युत खंड क्षेत्र में हर साल विद्युत खपत बढ़ रही है। गत साल शहरी क्षेत्र में 51 हजार उपभोक्ता थे। इनकी संया बढ़कर अब 55 हजार हो गई है। जबकि पूरे खंड में गत साल एक लाख 29 हजार उपभोक्ता थे। इनकी संया बढ़कर अब एक लाख 39 हजार हो गई है। नए उपभोक्ता जुडऩे के अलावा विद्युत उपकरणों का उपयोग भी बढ़ा है। ऐसे में नवविकसित कॉलोनियों के अलावा जिन ट्रांसफार्मर पर विद्युत का दबाव अधिक है। इनका दबाव कम करने के लिए नए ट्रांसफार्मर लगाए गए है।
फाल्ट आने पर जल्द हो सके निराकरण
विद्युत खपत का दबाव बढऩे पर फाल्ट आने की अधिक संभावना रहती है। ऐसे में फाल्टआने पर कम उपभोक्ता प्रभावित हो। इसके लिए अलग-अलग ट्रांसफार्मर से जोडा गया है। इसके अलावा तकनीकी खामी को दूर करने एवं फाल्ट को दुरुस्त करने में ज्यादा समय नहीं लगे। इसको लेकर निगम की ओर से व्यवस्थाएं की जा रही है।

Home / Beawar / गर्मी से यूँ करेंगे दो दो हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो