scriptअस्पताल में इसलिए लगी कतार | patients are in que... | Patrika News
ब्यावर

अस्पताल में इसलिए लगी कतार

गर्मी के साथ बढऩे लगे मौसमी बीमारियों के मरीज

ब्यावरApr 02, 2019 / 04:40 pm

tarun kashyap

गर्मी के साथ बढऩे लगे मौसमी बीमारियों के मरीज

अस्पताल में इसलिए लगी कतार

ब्यावर. गर्मी बढऩे के साथ ही अमृतकौर चिकित्सालय में उल्टी दस्त और गर्मी जनित बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है। एक सप्ताह से इन बीमारियों से ग्रसित करीब तीस से चालीस मरीज रोजाना आने लगे है।आने वाले दिनों में तेज पड़ रही गर्मी के कारण मरीजों की संया में और इजाफा होने की उमीद है। चिकित्सकों ने गर्मी को देखते हुए सावधानी बरतने की सलाह दी है।
राजकीय अमृतकौर अस्पताल में शहर सहित आस पास के क्षेत्रों से करीब एक से डेढ़ हजार मरीज रोजाना आउटडोर में चिकित्सकीय परामर्श लेने आते है।इनमें उल्टी, दस्त व डायरिया के मरीज भी अब पहुंच रहे हैं। मौसम के बदलते मिजाज का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। गर्म मौसम और खाने पीने में बरती गई लापरवाही लोगों की सेहत पर भारी पड़ रही है। अस्पताल में इन दिनों आने वाले मरीजों में ज्यादा संया ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की है। ग्रामीण इलाकों में पीने के स्वच्छ पानी नहीं मिलने के कारण ग्रामीण ज्यादा बीमार पड़ रहे हैं। अनुमानित करीब तीस से चालीस मरीज इन बीमारियों से ग्रसित है।यहां काउन्टर पर मरीजों की खासी भीड़ है। पिछले कुछ दिनों से मौसम लगातार बदल रहा है। दिन में तापमान कभी 38 डिग्री तक जा पहुंचा तो रात होते होते तापमान 2३ तक जा पहुंचता है। गर्मी के साथ सुबह सुबह हल्की ठंडी हवा के कारण लोगों की सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।
वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. संजय शर्मा का कहना है की लगातार धूप और गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस कारण उल्टी दस्त की संभावना बढ़ जाती है। शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। साथ ही बासी खाना नहीं खाएं और कोशिश करें कि उबला हुआ पानी उपयोग में लें।


Home / Beawar / अस्पताल में इसलिए लगी कतार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो