scriptसीजी बजट 2019 : बेमेतरा जिले को खारे पानी से मिलेगी मुक्ति, मूल निवासी को नौकरी की उम्र सीमा में छूट | CG Budget 2019 : Bemetara district will get rid of salt water, | Patrika News
बेमेतरा

सीजी बजट 2019 : बेमेतरा जिले को खारे पानी से मिलेगी मुक्ति, मूल निवासी को नौकरी की उम्र सीमा में छूट

राजीव गांधी सर्वजल योजना के तहत गांवों में बीपीएल परिवार के लिए नि:शुल्क शुद्ध पानी पहुंचाया जाएगा। इसी तरह बिजली के घरेलु उपभोक्ताओं के लिए 400 यूनिट तक बिजली बिल माफ किए जाएंगे। इसके लिए बजट में 400 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।

बेमेतराFeb 08, 2019 / 01:37 pm

Satya Narayan Shukla

Bhilai patrika

सीजी बजट 2019 : बेमेतरा जिले को खारे पानी से मिलेगी मुक्ति, मूल निवासी को नौकरी में उम्र सीमा में छूट

भिलाई@Patrika. छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार की बजट में सभी वर्ग के लिए कुछ न कुछ प्रावधान किया गया है। सबसे ज्यादा राहत किसानों और ग्रामीणों को मिली। किसानों के ऋण माफी के तहत सहकारी बैंकों के अलावा अब राष्ट्रीयकृत बैंकों के कृषि ऋृण भी माफ होंगे। राजीव गांधी सर्वजल योजना के तहत गांवों में बीपीएल परिवार के लिए नि:शुल्क शुद्ध पानी पहुंचाया जाएगा। इसी तरह बिजली के घरेलु उपभोक्ताओं के लिए 400 यूनिट तक बिजली बिल माफ किए जाएंगे। इसके लिए बजट में 400 करोड़ का प्रावधान रखा गया है। 5 एचपी हार्स पावर के कृषि पंपों को नि:शुल्क बिजली कनेकश्न दिया जाएगा।
यहां के मूल निवासी को नौकरी में उम्र सीमा में छूट
इस बजट में यहां के मूल निवासियों के लिए सबसे राहत वाली खबर सरकारी नौकरी में उम्र में छूट की घोषणा है। @Patrika. छत्तसगढिय़ों को सरकारी नौकरी में निर्धारित उम्र की सीमा से पांच साल की छूट मिलेगी। इससे उम्र की सीमा पार कर चुके बेरोजगार युवकों को लाभ मिलेगा।
खारे पानी से मिलेगी मुक्ति
बेमेतरा जिले के कई गांवों में खारे पानी की शिकायत से ग्रामीणों को राहत मिलेगी। खारे पानी वाले गांवों की लंबी मांग सरकार ने पूरी कर दी है। @Patrika. राजीव गांधी सर्वजल योजना के तहत बेमेतरा के साजा ब्लॉक में फिल्टर प्लांट लगाया जाएगा। इससे इस ब्लॉक के लोगों को खारे पानी की शिकायत से राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो