scriptशिवालयों में लगा मेला, दिनभर मंदिरों में गूंजे बम-बम भोले के जयकारे | Mahashivratri | Patrika News
बेमेतरा

शिवालयों में लगा मेला, दिनभर मंदिरों में गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

शुक्रवार को शिवालयों में महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। मंदिरों में अभिषेक करने वालों का तांता लगा रहा। मंदिरों में थाल में पूजा सामग्री लेकर महिलाओं व श्रद्धालुओं ने महादेव अर्पित कर आशीर्वाद लिया।

बेमेतराFeb 21, 2020 / 11:03 pm

Chandra Kishor Deshmukh

शिवालयों में लगा मेला, दिनभर मंदिरों में गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

शिवालयों में लगा मेला, दिनभर मंदिरों में गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

बेमेतरा @ patrika . शुक्रवार को शिवालयों में महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। मंदिरों में अभिषेक करने वालों का तांता लगा रहा। मंदिरों में थाल में पूजा सामग्री लेकर महिलाओं व श्रद्धालुओं ने महादेव अर्पित कर आशीर्वाद लिया। नगर में आचार्यों के मार्गदर्शन में भोलेनाथ का विशेष पूजा-अर्चना की गई। मानपुर में भक्तिपूर्ण माहौल में मेला का आयोजन किया गया। मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ लगी। सुबह से ही लंबी कतार लग गई थी। मंदिर परिसर में धार्मिक आयेाजन किया गया। मेला में भारी भीड़ रही। मेला में शहर के अलावा आसपास गांवों के लोग पहुंचे थे।

जिले के इन मंदिरों में लगा मेला, रही भीड़
महाशिवरात्रि में शुक्रवार को जिले के पिकरी, भेडनी, शिवमंदिर सहसपुर, हॉफ नदी संगम, गोंपालभैना, कारोकन्या मंदिर लिमाही, मौली भाठा, चितावर दाई का मदिर, आनंद गांव, लट्टीबाबा मंदिर में मेला लगा। देउर मंदिर सरदा मरकाबगीचा, दहीमही, ऐतिहासिक शिवमंदिर ग्राम जौंग, शिव मंदिर धोरेधाट, तरपोगी के शिवालयों में भी मेला लगा। जहां पर लोगों की भारी भीड़ रही।

भद्रकाली मंदिर में प्रसाद वितरण किया गया
जिला मुख्यालय में शिवमंदिर नया बस स्टैंड माता भद्रकाली मंदिर, गंजपारा शिवमंदिर, कचहरी के सामने शिव मंदिर, बिजली कालोनी पांडे तालाब में स्थापित शिववालय मे ंलोग दुग्धाभिष्ेाक करने पहुंचे थे। भेडनी में नर्मदाकुंड से जल लेकर अभिषेक करने के बाद मंदिर स्थल पर मेला का आयोजन किया गया और मेला स्थल पर विभिन्न तरह के दुकानें लगाई गई थी। भेडनी में देवरबीजा, डरजरा, हथमुडी निनवा पदुमसरा, पदमी व अन्य गंावों के लोग शामिल हुए। बच्चे उत्साहित नजर आए। इस दैारान सुरक्षा व शाति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात किया गया।

मानपुर मेला में कई गांवों के लोग पहुंचे थे
शहर के मानपुर वार्ड में आज भारी उत्साह के साथ मेला का आयोजन किया गया। जहां पर मानपुर पिकरी, मुरपार
बिलाई, लोलेसरा गांगपुर,बैजी, केवाछी नवागांव व अन्य गांवों के लोग भी मंदिर दर्शन कर मेला में शामिल होने पहुंचे थे। मेला स्थल पर रहचुलीझुला आकर्षण का केन्द्र बना रहा। साथ ही विभिन्न तरह की दुकानें लगाई गई थीं। शिवरात्रि पर विविध धार्मिक आयोजन भी हुए।

सहसपुर के प्राचीन रूदेश्वर महादेव मंदिर में लगा भव्य मेला
रूदेश्वर महादेव मंदिर सहसपुर में शुक्रवार को महाशिवरात्रि पर आसपास के ग्रामीणों के अलावा दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने अभिषेक किया। साथ मंदिर प्रांगण में भक्तों की भड़ी रही। 13वीं-14वीं शताब्दी के मंदिर का अपना महत्व है। जहां पर साल दर साल मेला का आयोजन किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि ये मंदिर प्राचीन में शिल्पकला के उत्कृष्ट नमूने हैं, जो भोरमदेव के शिव मंदिर के समकालीन हंै व उसकी प्रतिकृति हंै। शिव मंदिर के गर्भगृह में शिवलिंग स्थापित है।

मंदिर में 16 स्तंभ
मंदिर में 16 स्तंभ हैं, जिसमें नाग की आकृति उत्कीर्ण है। जिससे पता चलता है कि ये मंदिर नागवंशी राजाओं द्वारा निर्मित है। मंदिर की दीवारों में 9 ग्रहों का उल्टे क्रम में अंकन व 16 कलाओं से परिपूर्ण कृष्ण-गोपियों की रासलीला के चित्र विशेष आकर्षण का केन्द्र है। दूसरे मंदिर के गर्भगृह में बजरंगबली व सूर्यदेव की प्रतिमाएं स्थापित हंै। इस मंदिर की दीवारों पर कलात्मक मूर्तियों के साथ मिथुन मूर्तियां भी बनी हैं। यह मंदिर बेमेतरा जिले का सबसे प्राचीन मंदिर है, जो लाल बलुआ पत्थरों से निर्मित है। मंदिर में 16 फरवरी से 20 फरवरी तक 5 कुंडीय यज्ञ का आयोजन किया। गया था। जिसके बाद शुक्रवार को मेला का आयोजन किया गया।

Home / Bemetara / शिवालयों में लगा मेला, दिनभर मंदिरों में गूंजे बम-बम भोले के जयकारे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो