script23 करोड़ के नवोदय विद्यालय प्रोजेक्ट में अनियमितता देख भड़के सांसद, कहा केंद्रीय मंत्री से करूंगा शिकायत | MP inspected Navodaya Vidyalaya being built in Bemetara | Patrika News
बेमेतरा

23 करोड़ के नवोदय विद्यालय प्रोजेक्ट में अनियमितता देख भड़के सांसद, कहा केंद्रीय मंत्री से करूंगा शिकायत

ग्राम बहेरा कुसमी में हो रहे निर्माणाधीन केंद्रीय नवोदय विद्यालय में लगातार अनियमितता की शिकायत पर दुर्ग सांसद विजय बघेल ने औचक निरीक्षण किया। (Bemetara news)

बेमेतराJun 04, 2020 / 05:09 pm

Dakshi Sahu

23 करोड़ के नवोदय विद्यालय प्रोजेक्ट में अनियमितता देख भड़के सांसद, कहा केंद्रीय मंत्री से करूंगा शिकायत

23 करोड़ के नवोदय विद्यालय प्रोजेक्ट में अनियमितता देख भड़के सांसद, कहा केंद्रीय मंत्री से करूंगा शिकायत

बेमेतरा. ग्राम बहेरा कुसमी में हो रहे निर्माणाधीन केंद्रीय नवोदय विद्यालय में लगातार अनियमितता की शिकायत पर दुर्ग सांसद विजय बघेल ने औचक निरीक्षण किया। जहां अव्यवस्था और गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य देखकर वे भड़क गए। ठेकेदार और प्रोजेक्ट मैनेजर की क्लास लेते हुए सीधे केंद्रीय मंत्री से शिकायत करने की बात कही। ग्रामीणों के द्वारा पहले से ही नवोदय विद्यालय बहेरा के अनियमितता की शिकायत कई बार केंद्रीय पीडब्ल्यूडी विभाग और अन्य विभागीय सक्षम अधिकारियों के पास किया गया था, लेकिन उक्त निर्माणाधीन नवोदय विद्यालय के ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का सुधार कार्य नहीं किया गया।
इस विषय को लेकर लगातार ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र के पूर्व विधायक अवधेश सिंह चंदेल एवं हर्षवर्धन तिवाऱी को शिकायत प्राप्त हो रही थी, जिस पर जनप्रतिनिधियों द्वारा सांसद विजय बघेल से मुलाकात कर उनके संज्ञान में लाया। जिसे प्राथमिकता में लेते हुए सांसद बघेल ने स्वयं औचक निरीक्षण में आकर संपूर्ण परिसर का मुआयना कर गुणवत्ता को परखा और पाया कि रिलायंस इलेक्ट्रिकल वक्र्स कंपनी द्वारा गुणवत्ताहीन कार्य किया जा रहा है। यहां शासन के मानक व उचित संसाधनों का उपयोग नहीं किया जा रहा है और ना ही कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में मजदूरों का ख्याल रखा जा रहा है।
मजदूरों को वेतन नियमित रूप से ना मिलने की भी शिकायत सांसद को अपने बीच पाकर मजदूरों ने की। सांसद बघेल द्वारा प्रोजेक्ट मैनेजर, ठेकेदार एवं मौके पर रहे इंजीनियर को गुणवत्ता सुधार की हिदायत देते हुए विभागीय केंद्रीय मंत्री से शिकायत करने की बात कह कर ग्रामीणों को आश्वस्त किया। निरीक्षण के दौरान आसपास के जनप्रतिनिधि प्रांजल तिवारी, सरपंच बहेरा पूर्णिमा खेलावन ध्रुव, उप सरपंच सविता धनेश साहू, सरपंच कुसमी नीमा मोहन वर्मा सहित अन्य लोग मौजूद थे।
23 करोड़ की लागत से बन रहा नवोदय विद्यालय
नवोदय विद्यालय बहेरा में पूर्व शासन द्वारा घोषणा के अनुसार 23.56 करोड़ की लागत से निर्माण हो रहा है। जिससे बेमेतरा जिला ना कि आसपास के बच्चों का भविष्य उज्जवल रहेगा,लेकिन जिस प्रकार निर्माण कार्य में घटिया और निम्न स्तर का हो रहा है, उससे भविष्य में बच्चों की जान जोखिम में होगी। शिकायतकर्ता प्रांजल तिवारी ने बताया कि स्थानीय सरपंचों एवं ग्रामीणों के द्वारा प्रारंभ से ही नवोदय विद्यालय के निर्माण में गुणवत्ताहीन कार्य एवं मजदूरों के साथ ठेकेदार द्वारा दुव्र्यवहार की शिकायत मिल रहा था। जिस पर मेरे द्वारा सांसद के मौके पर निरीक्षण में आने पर शिकायत की और उक्त गुणवत्ता हीन कार्य में सुधार न होने पर कड़ी कार्रवाई की मांग की।
जनप्रतिनिधियों ने कहा
दुर्ग सांसद विजय बघेल ने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत पर बेमेतरा प्रवास के दौरान निर्माणाधीन स्थल पर जाकर निरीक्षण किया। जहां देखा गया कि विद्यालय में गुणवत्ताहीन कार्य चल रहा है। जिसकी शिकायत केंद्रीय मंत्री से करूंगा और जरूरत पडऩे पर इस विषय को लोकसभा तक ले जाऊंगा। विधायक बेमेतरा आशीष छाबड़ा ने बताया कि नवोदय विद्यालय में निम्न स्तर के निर्माण सामग्री का उपयोग कर गुणवत्ताहीन कार्य एवं बिना सुरक्षा उपकरण मजदूरों से काम लिए जाने की शिकायत ग्रामीणों से मिलने के बाद मैंने छत्तीसगढ़ के पीडब्ल्यूडी मंत्री को उक्त निर्माण कार्य की जांच किये जाने के लिए पत्र लिखा था। यह मामला बेहद गम्भीर है,ठेकेदार की लापरवाही जगजाहिर है।

Home / Bemetara / 23 करोड़ के नवोदय विद्यालय प्रोजेक्ट में अनियमितता देख भड़के सांसद, कहा केंद्रीय मंत्री से करूंगा शिकायत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो