scriptप्रधानमंत्री आवास घोटाला : न गड़बड़ी की जांच हो रही है, न मनमानी की | PM Housing Scheme : Investigation of not being disturbed arbitrarily | Patrika News
बेमेतरा

प्रधानमंत्री आवास घोटाला : न गड़बड़ी की जांच हो रही है, न मनमानी की

नवागढ़ ब्लॉक में जारी है आवास घोटाला, चक्रवाय के फर्जीवाड़ा मामले में कार्रवाई तो दूर डेढ़ महीने में भी पूरी नहीं हुई जांच

बेमेतराApr 15, 2019 / 11:45 pm

Laxmi Narayan Dewangan

Bemetara Patrika

प्रधानमंत्री आवास घोटाला : न गड़बड़ी की जांच हो रही है, न मनमानी की

नवागढ़ . ब्लॉक में आवास मित्र व ब्लॉक मुख्यालय में इस काम की निगरानी के लिए पदस्थ किए गए अधिकारी- कर्मचारी जमकर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। न गड़बड़ी की जांच हो रही है, न मनमानी की। तीन मार्च को पत्रिका ने ग्राम पंचायत चक्रवाय में अपूर्ण कार्यों को पूर्ण बताकर किए गए भुगतान की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद सीईओ जनपद पंचायत ने जांच के लिए टीम बनाई थी। डेढ़ माह बाद इस जांच की रिपोर्ट सीईओ तक नहीं पहुंच पाई है। जांच में क्या किया जा रहा है, यह बाद में पता चलेगा। चक्रवाय सहित आसपास की ग्राम पंचायतों में लगभग 100 से अधिक आवास अपूर्ण हं,ै जिसे मोटी कमीशन के फेर में पूर्ण बताकर भुगतान कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इस घोटाले का मास्टरमाइंड जनपद में ही है, जिस पर कार्रवाई नहीं हो रही है।
ग्राम भीखमपुर में गौठान में बन रहा आवास
नवागढ़ ब्लॉक में आवास घोटाला की जांच के लिए विशेष टीम की जरूरत है। ग्राम भीखमपुर में सम्पन्न व्यक्ति अपनी जगह छोड़कर डंके की चोट पर गौठान के पास आवास बना रहा है। इसके पास जितनी जमीन है, उस लिहाज से सरकारी जगह पर बनना यह बता रहा है कि पैसा बोलता है। इसी तरह ग्राम पेंड्री में जिस व्यक्ति के नाम पर आवास निकला, उसे नहीं मिला, उसके नाम पर किसी और लाभ उठा लिया। अब शिकायत लेकर वह कलक्टर से जनपद कार्यालय के चक्कर लगा रहा है।
जिले में बड़ा घोटाला नवागढ़ में
नगर पंचायत मारो में तो आवास घोटाला का रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। यहां नौकरी पेशा लोग भी इसका लाभ ले रहे हैं। घोटाला दर्शन के लिए चक्रवाय मारो ही पर्याप्त है। आप नेता अंजोर दास ने कहा कि बेमेतरा जिले में सर्वाधिक आवास घोटाला नवागढ़ ब्लाक में हुआ है। यहां वास्तविक हकदार वंचित है। मूल्यांकन फोटो व भुगतान के लिए जिम्मेदार लोग गड़बड़ी कर रहे हैं।
गरीबों के साथ न्याय हो
इस संबंध में नवागढ़ विधायक गुरुदयाल बंजारे ने कहा कि हकदार लोगों की जगह मालदार लोगों को यदि आवास दिया गया है तो जांच होगी। आवास मित्र से जनपद में बैठे उनके मित्र गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार होंगे। गरीबों के साथ न्याय जरूरी है। आवास फर्जीवाड़ा में अपने को असहाय बताते हुए सीईओ जनपद पंचायत एसएल निषाद ने कहा कि चक्रवाय पंचायत की रिपोर्ट नहीं मिली है। बाकी हाल पर कुछ नहीं कह सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो