scriptआंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ाया जाएगा गुड एवं बेड टच का पाठ | Good and Bad Touch lessons will be taught at Anganwadi centers | Patrika News
बेतुल

आंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ाया जाएगा गुड एवं बेड टच का पाठ

पोस्टर के माध्यम से किशोरी बालिकाओं को करेंगे जागरूक

बेतुलOct 05, 2018 / 05:22 pm

rakesh malviya

Good and Bad Touch lessons will be taught at Anganwadi centers

आंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ाया जाएगा गुड एवं बेड टच का पाठ

बैतूल. जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों में किशोरी बालिकाओं को गुड एवं बेड टच का पाठ पढ़ाया जाएगा। जिला बाल संरक्षण विभाग द्वारा गुड एवं बेड टच से संबंधित पांच हजार पोस्टर छपवाए गए है। जिन्हें आंगनबाड़ी केंद्रों भेजा गया है। ताकि किशोरी बालिकाएं एवं बच्चे इसे देखकर या पढ़कर गुड बेड टच के बारे मे समझ सके। वैसे महिला पुलिस सेल द्वारा भी स्कूलों एवं छात्रावासों में छात्राओं को गुड एवं बेड टच के बारे में बताया जा रहा है।
बच्चों को इसलिए कर रहे जागरूक: वर्तमान में जिस तरह का माहौल चल रहा है उसमें अपराधियों द्वारा छोटे बच्चों एवं बच्चियों को ज्यादातर अपना शिकार बनाया जाता है। क्योंकि वे आसानी से झांसे में आ जाते हैं और इसका का फायदा उठाकर उनके साथ घटनाएं की जाती है। बच्चों को जागरूक बनाने के उद्देश्य से यह अभिनव प्रयास शुरू किया गया है ताकि बच्चे अच्छे और बुरे के बीच में पहचान कर सकें। यदि बच्चे जागरूक होंगे तो इससे इन घटनाओं पर भी रोक लग सकेगी।
कार्र्टून से बताया टच का अर्थ- आंगनबाडिय़ों में वैसे तो ० से ५ वर्ष तक के बच्चे आते हैं। इसलिए पोस्टर के माध्मय से बच्चों के लिए कार्टून के जरिए गुड एवं बेड टच के बारे में बताया गया है। संकेत चिन्ह, चित्रों एवं कार्टून के माध्यम से अच्छे और बुरे का अहसास कराया है। जिला बाल संरक्षण विभाग का कहना है कि उनके द्वारा पांच हजार के लगभग यह पोस्ट छपवाए गए हैं। जिन्हें प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों में भेजेंगे। ताकि बच्चे इन पोस्टरों के माध्यम से अच्छे और बुरे स्पर्श के बारे में जान सकें।
इनका कहना है
&बच्चे अच्छे और बुरे के बीच पहचान कर सकें। इसके लिए यह पोस्टर छपवाए गए हैं। इन्हें आंगनबाड़ी केंद्रों सहित स्कूलों में भेजा जाएगा। ताकि बच्चे इसे देखकर जागरूक हो सकें।
राधेश्याम वर्मा, जिला बाल संरक्षण विभाग

Home / Betul / आंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ाया जाएगा गुड एवं बेड टच का पाठ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो