script5वीं और 8 वीं की परीक्षा में प्राइवेट छात्रों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन | Private students have to apply online in the 5th and 8th examinations | Patrika News
बेतुल

5वीं और 8 वीं की परीक्षा में प्राइवेट छात्रों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

प्राइवेट छात्रों के लिए अब अलग आयोजित होगी बोर्ड परीक्षा

बेतुलFeb 24, 2020 / 08:00 pm

poonam soni

5वीं और 8 वीं की परीक्षा में प्राइवेट छात्रों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

5वीं और 8 वीं की परीक्षा में प्राइवेट छात्रों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

बैतूल। चार मार्च से आरंभ होने वाली पांचवीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षा में प्रायवेट परीक्षार्थी शामिल नहीं हो सकेंगे। प्रायवेट परीक्षार्थियों के लिए दोनों ही कक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग द्वारा अलग से बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी। प्रायवेट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को पहले एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन करने वाले छात्रों की परीक्षा को लेकर बाद में समय सारणी जारी की जाएगी। वहीं चार मार्च से आरंभ होने वाली बोर्ड परीक्षा के पूर्व में शनिवार से दोनों ही कक्षाओं की प्री बोर्ड परीक्षा आरंभ हो गई है। कक्षा पांचवीं की प्री-बोर्ड परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की जा रही। वहीं कक्षा 8 वीं की परीक्षाएं दोपहर 2 बजे तक आयोजित की जा रही है। दोनों ही कक्षाओं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 28 फरवरी तक चलेगी।
बोर्ड परीक्षा की समय सारणी
राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा आयोजित कक्षा पांचवीं की बोर्ड परीक्षा दोपहर 1.30 बजे से 4 बजे तक चलेगी। कक्षा पांचवीं की परीक्षा 4 से 26 मार्च तक चलेगी। वहीं आठवीं की परीक्षा दोपहर 1.30 बजे से 4.30 बजे तक चलेगी। यह परीक्षाएं चार मार्च से आरंभ होकर 27 मार्च तक चलेगी। परीक्षा प्रभारी एमआर उघडे ने बताया कि दोनों की कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी हो गई है। प्री बोर्ड परीक्षाएं आरंभ हो गई है।
लिफाफे पर होगा सफेद और पीला रंग
दोनों ही परीक्षाएं एक साथ में होने के कारण प्रश्र पत्रों में गड़बड़ी रोकने को लेकर इस बार लिफाफों पर कलर का उपयोग किया गया है। कक्षा 5 वीं के लिए सफेद और 8 वीं के लिए पीले रंग की पट्टी रेपर का उपयोग किया गया है, जिससे की परीक्षा के दौरान शिक्षकों से गलती होने की संभावना कम है। कक्षा 5 वीं और 8 वीं की परीक्षा में छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करना है। कम अंक पाने वाले छात्रों के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन कर दो माह बाद पुन: परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Home / Betul / 5वीं और 8 वीं की परीक्षा में प्राइवेट छात्रों को करना होगा ऑनलाइन आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो