scriptBharatpur News : कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं 8 अप्रेल से, इस दिन घोषित होगा परिणाम | Class 9th and 11th examinations will be held in Bharatpur from 8th April | Patrika News
भरतपुर

Bharatpur News : कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं 8 अप्रेल से, इस दिन घोषित होगा परिणाम

Bharatpur News : भरतपुर जिले में 9वीं और 11वीं कक्षा की जिला समान परीक्षा के तहत होने वाली वार्षिक परीक्षाएं 8 अप्रेल से शुरू होंगी।

भरतपुरMar 26, 2024 / 03:12 pm

Rakesh Mishra

school_exam_in_rajasthan.jpg
Bharatpur News : भरतपुर जिले में 9वीं और 11वीं कक्षा की जिला समान परीक्षा के तहत होने वाली वार्षिक परीक्षाएं 8 अप्रेल से शुरू होंगी। परीक्षा 26 अप्रेल तक चलेगी। इसके बाद 7 मई को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। वार्षिक परीक्षा में जिले के 80 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें 9वीं कक्षा में 44 हजार एवं 11वीं कक्षा में 36 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे।
चुनाव के चलते बदला टाइम टेबल
जानकारी के मुताबिक राजस्थान में शिक्षा विभाग से जुड़े सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं व 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा की तिथियों में लोकसभा चुनाव के कारण माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से आंशिक बदलाव किया गया। पहले ये परीक्षा शिविर पंचांग के अनुसार 8 अप्रेल से 25 मई तक कराई जानी थी, लेकिन संशोधन करते हुए इसे अब 5 से 30 अप्रेल तक कर दिया है। प्रदेश के सभी जिलों में इस अवधि के दौरान अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षाओं का आयोजन कराया जाएगा। जिले में वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 8 से 26 अप्रेल तक कराया जाना तय किया है। दरअसल, राज्य में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रेल को होंगे और रिजल्ट 4 जून को आएगा। ऐसे में चुनाव वाले दिन स्कूलों में अवकाश रहेगा। वहीं शिक्षकों को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। ऐसे में चुनाव और उसके आसपास के दिनों में अवकाश रखते हुए वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम तय किया जा रहा है।
परीक्षा परिणाम 7 मई को
भरतपुर में वार्षिक परीक्षा 26 अप्रेल को खत्म होने के बाद 7 मई को परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। इसके लिए 10 दिन में ही स्कूल स्टाफ को रिजल्ट तैयार करना होगा। रिजल्ट बनाने के बाद संबंधित स्कूल को रिजल्ट चैक करवाना होता है। ऐसे में परीक्षा परीक्षा खत्म होने के साथ ही स्टाफ को व्यस्त होना पड़ेगा।
1 मई से शुरू नया सेशन
सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में इस बार प्रवेश प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो जाएगी। पुराने शिविरा पंचांग में 27 अप्रेल से नया सेशन शुरू होना था, लेकिन अब ये एक मई से होगा। महात्मा गांधी स्कूल, विवेकानंद स्कूल और आरटीई के तहत एडमिशन के लिए शिक्षा विभाग की ओर से अभी तक कोई निर्देश जारी नहीं किए गए हैं।
जल्द घोषित करेंगे परीक्षा कार्यक्रम
जिले में कक्षा 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 8 से 26 अप्रेल तक कराया जाएगा। वहीं परीक्षा परिणाम 7 मई को घोषित किया जाएगा। जिले में सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों के 80 हजार विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम भी घोषित कर दिया जाएगा, ताकि परीक्षार्थी निश्चिंत होकर तैयारी में जुट सकें।
– दिनेश सिंह, संयोजक जिला समान परीक्षा, भरतपुर

Home / Bharatpur / Bharatpur News : कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं 8 अप्रेल से, इस दिन घोषित होगा परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो