scriptअब जयपुर-आगरा हाईवे बना मादक पदार्थों की तस्करी का अड्डा | drug smuggling hub | Patrika News
भरतपुर

अब जयपुर-आगरा हाईवे बना मादक पदार्थों की तस्करी का अड्डा

-यूपी बॉर्डर से करोड़ों रुपए का माल हो रहा पार, बड़े सप्लायर छोटे गुर्गो के जरिए पार करवा रहे माल, इलाके में हो रहा स्टॉक- रेज में आठ माह में दर्ज हुए एनडीपीएस के 62 मुकदमे

भरतपुरOct 26, 2021 / 12:48 pm

Meghshyam Parashar

अब जयपुर-आगरा हाईवे बना मादक पदार्थों की तस्करी का अड्डा

अब जयपुर-आगरा हाईवे बना मादक पदार्थों की तस्करी का अड्डा

भरतपुर. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत राजपूत की मौत के बाद अब सुपर स्टार शाहरुख खान के पुत्र आर्यन के बीच समुद्र में रेव पार्टी में पकड़े जाने के बाद से नशा का खेल एक बार फिर सुर्खियों में है। इन मादक पदार्थ की तस्करी की बड़ी खेप पिछले कुछ समय से जिले में पकड़ी गई हैं। इसमें स्थानीय पुलिस के साथ एसओजी, राजस्व खुफिया निदेशालय विभाग व एनसीबी ने मिलकर हाल में मादक पदार्थ की बड़ी खेप पकड़कर ड्रग माफिया में हलचल कर दी है। माफिया ड्रग की तस्करी के लिए जिले के उत्तरप्रदेश बॉर्डर से लगे मथुरा व आगरा का इस्तमाल कर रहा है। उत्तरप्रदेश के अलावा झारखण्ड, उड़ीसा व छत्तीसगढ़ इलाके से लाई मादक पदार्थ की बड़ी खेप आगरा-जयपुर हाईवे के रास्ते की राजस्थान में बड़े तस्करों को भेजी जा रही है। हालांकि, भरतपुर संभाग में अगर मादक पदार्थ पकड़े जाने के ज्यादातर मामले में करौली व सवाईमाधोपुर में सामने आए हैं। इसकी बड़ी वजह कोटा व मध्यप्रदेश के रतलाम इलाके में हो रही मादक पदार्थ की खेती है। तस्कर यहां से मादक पदार्थ की चोरी-छिपे खैप को कोटा के रास्ते रेंज करौली, सवाईमाधोपुर समेत आसपास के जिलों में सप्लाई करते हैं। यही वजह है कि रेंज इस साल अगस्त माह तक एनडीपीएस एक्ट के तहत अकेले 36 मामले करौली जिले में दर्ज हो चुके हैं। जबकि दूसरे नम्बर पर सवाईधोपुर जिला है, यहां 16 मामले सामने आए हैं।
पुलिस फेल, दबोच रही दूसरी एजेंसी

जिले में हाल के दिनों में मादक पदार्थों की बड़ी खैप को लेकर हुई कार्रवाई में पुलिस का नेटवर्क फेल नजर आ रहा है। जबकि बाहरी एजेंसियों लगातार आरोपियों को दबोच रही है। इसमें जयपुर की एसओजी टीम, नारकॉटिक्स व राजस्व खुफिया निदेशालय विभाग की टीम शामिल हैं। जिन्होंने हाल में दो कार्रवाई जयपुर-आगरा हाइवे और एक कार्रवाई उद्योगनगर इलाके में कर करोड़ों रुपए का मादक पदार्थ जब्त किया है।
हाल में सामने आए मामले
– गत 29 जून 2020 को नदबई रीको एरिया में बंद आटा फैक्ट्री से डीआरआई टीम ने 1300 किलो गांजे के साथ 3 जनों को गिरफ्तार किया।
– 15 जुलाई 2021 को थाना उद्योगनगर पुलिस ने दो युवक एक महिला को करीब 15 किलो गांजे के साथ गिरफ्तार किया।
– 19 सितम्बर 2021 को सेवर थाना पुलिस ने हाइवे पर एक गाड़ी की तलाशी में 70 किलो गांजा बरामद किया।
– गत सितम्बर में राजस्व खुफिया निदेशालय विभाग ने थाना उद्योगनगर के गांव जघीना में कार्रवाई कर करीब 458 किलो गंाजा जब्त कर दो तस्करों को गिरफ्तार किया था।
– 3 अक्टूबर को एनसीबी व हलैना पुलिस ने आमोली टोल के पास से एक ट्रक से करीब 6 50 किलो डोडा पोस्त जब्त कर सात जनों को गिरफ्तार किया था।
रेंज में एनडीपीएस एक्ट में दर्ज मुकदमे
साल भरतपुर धौलपुर करौली स.माधोपुर
2019 7 3 17 5
2020 14 8 25 14
2021 4 6 36 16
(स्रोत: अगस्त माह तुलनात्मक दर्ज रिपोर्ट)

– मादक पदार्थों की तस्करी को लेकर स्थानीय पुलिस लगातार सजग और दूसरी एजेंसियों के साथ मिलकर कार्रवाई की जा रही है। मादक पदार्थ की तस्करी हो रही है। तस्कर इस आगरा-जयपुर रूट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस पर नजर बढ़ा दी है।
– देवेन्द्र कुमार विश्नोई, एसपी भरतपुर
इधर, केंट्रा में छिपाकर ले जा रहे थे गांजा, दो तस्कर पकड़े
भरतपुर. आगरा-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित ऊंचा नगला के पास सोमवार सुबह मुखबिर की सूचना पर जोधपुर एनसीबी टीम ने कार्रवाई एक केन्ट्रा गाड़ी से भारी मात्रा में मादक पदार्थ बरामद किया है टीम ने दो जनों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। गाड़ी से करीब तीन क्विंटल से अधिक मात्रा में गांजा बरामद होना बताया जा रहा है। हालांकि, मामले में एनसीबी टीम कुछ भी बताने से कतरा रही है।
जानकारी के अनुसार एनसीबी टीम को इत्तला मिली कि आगरा की तरफ से एक वाहन में मादक पदार्थ लाया जा रहा है। जिस पर एनसीबी की टीम यहां आगरा रोड पर ऊंचा नगला बॉर्डर के पास पहुंच गई। सुबह के समय एक संदिग्ध वाहन आता दिखा, जिसे एनसीबी टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से आगे-पीछे दो गाडिय़ां लगाकर रोक लिया। जांच करने पर केन्ट्रा गाड़ी में नीचे की तरफ मादक पदार्थ गांजा मिला, जिस पर टीम ने गाड़ी को जब्त चालक व एक अन्य को हिरासत में ले लिया। पकड़ी गाड़ी को टीम सेवर पुलिस थाने ले गई, जहां रात तक कार्रवाई जारी थी। सूत्रों के अनुसार गाड़ी में करीब तीन क्विंटल मादक पदार्थ होना बताया जा रहा है, जिसे जयपुर की तरफ सप्लाई करना था। गांजा उड़ीसा से लेकर आना बताया है।
बाहरी एजेंसी हुई सक्रिय

कुछ समय से बाहरी एजेंसियां खासी सक्रिय हो गई हैं। इससे पहले भी जोधपुर एनसीबी टीम हलैना इलाके में कार्रवाई कर कई क्विंटल गांजा बरामद कर चुकी है। बीते करीब दो माह में मादक पदार्थ के खिलाफ यह चौथी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले सेवर व उद्योगनगर थाना इलाके में भी कार्रवाई हो चुकी है। बताया जा रहा है कि मादक पदार्थ की ज्यादातर खैप उड़ीसा, छत्तीसगढ़ व झारखण्ड से यूपी के रास्ते राजस्थान तक पहुंचती है।

Home / Bharatpur / अब जयपुर-आगरा हाईवे बना मादक पदार्थों की तस्करी का अड्डा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो