scriptपारा धड़ाम, अब शीतलहर ढा रही सितम | Mercury storms, now cold wave is setting in | Patrika News
भरतपुर

पारा धड़ाम, अब शीतलहर ढा रही सितम

– सर्दी से जनजीवन हो रहा प्रभावित- चार दिन में लुढ़का 8 डिग्री पारा

भरतपुरJan 16, 2022 / 08:29 pm

Meghshyam Parashar

पारा धड़ाम, अब शीतलहर ढा रही सितम

पारा धड़ाम, अब शीतलहर ढा रही सितम

भरतपुर . उत्तर भारत में हिमपाल के चलते आ रही बर्फीली हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया है। इससे जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है। पारा लुढ़कने के कारण सर्दी सितम ढाती नजर आ रही है। पिछले दो दिन से पड़ रही कड़ाके की सर्दी के चलते लोग घरों में कैद रहने को मजबूर हो रहे हैं। आलम यह है कि घरों के अंदर हो रही गलन लोगों के हाड़ कंपाती नजर आ रही है।
जनवरी माह के आधा बीतने के बाद सर्दी ने फिर से रंगत दिखाना शुरू किया है। रविवार को दिन की शुुरुआत तेज सर्दी के साथ हुई। सर्द हवाओं के बीच आए बादलों ने सूर्यदेव नहीं निकलने दिए। इससे सर्दी में और इजाफा हो गया। दोपहर बाद तक कड़ाके की सर्दी बनी रही। इसके चलते लोगों को घरों में भी सुकून नहीं मिल सका। दोपहर तक तक रही तेज सर्दी के बीच लोग घरों में गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। हालांकि दोपहर बाद कुछ देर के लिए सूर्यदेव ने दर्शन दिए, लेकिन गुनगुनी धूप से लोगों को कतई राहत नहीं मिल सकी। शाम होते ही सर्दी के तेवर फिर तीखे हो गए। गलन के चलते लोगों का अंदर घरों में बैठना भी मुश्किल हो गया। ऐसे में दिनभर अलाव जले हुए नजर आए। तेज सर्दी के बीच लोग जल्दी ही घरों में दुबक गए। इससे पहले दिसंबर माह में 20 दिसंबर को न्यूनतम पारा लुढ़ककर 2.2 डिग्री तक लुढ़का था।
अधिकतम 8.2 एवं न्यूनतम लुढ़का 4.4

जनवरी माह में जाड़ा जमता नजर आ रहा है। इस बीच पारे का लगातार गिरना जारी है। आलम यह है कि अधिकतम तापमान पिछले चार दिन में 8.2 डिग्री तक नीचे आया है। वहीं न्यूनतम तापमान सात दिन में 4.4 डिग्री नीचे आ गिरा है। इससे सर्ती सितम ढाती नजर आ रही है। चार दिन पहले 13 जनवरी को अधिकतम तापमान 18.5 डिग्री था, जो रविवार को लुढ़कर 10.3 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं 10 जनवरी को न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री था, जो रविवार को लुढ़ककर 2.5 डिग्री तक आ गया। लुढ़कते पारे ने जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। इससे लोग जाड़े में जकड़े नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने सोमवार को भी कोहरा पडऩे की संभावना जाहिर की है।
दिनांक अधिकतम न्यूनतम
10 जनवरी 16.5 6.9
11 जनवरी 17 4.8
12 जनवरी 16.2 4.3
13 जनवरी 18.5 4.2
14 जनवरी 15.7 3.9
15 जनवरी 14.3 6.7
16 जनवरी 10.3 2.5

Home / Bharatpur / पारा धड़ाम, अब शीतलहर ढा रही सितम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो