scriptभरतपुर के जनाना अस्पताल में दस दिन से खराब है यह महत्वपूर्ण जांचों की मशीन, हर दिन सैकड़ों मरीज हो रहे परेशान | This important test machine is worse for ten days | Patrika News
भरतपुर

भरतपुर के जनाना अस्पताल में दस दिन से खराब है यह महत्वपूर्ण जांचों की मशीन, हर दिन सैकड़ों मरीज हो रहे परेशान

भरतपुर. सम्भाग के सबसे बड़े जनाना अस्पताल में बीत दस दिन से लैब की महत्वपूर्ण 6 पार्ट सीबीसी मशीन खराब पड़ी है। वहीं तीन दिन से 3 पार्ट सीबीसी मशीन भी खराब स्थित में है।

भरतपुरMay 30, 2019 / 09:26 pm

shyamveer Singh

This important test machine is worse for ten days

भरतपुर के जनाना अस्पताल में दस दिन से खराब है यह महत्वपूर्ण जांचों की मशीन, हर दिन सैकड़ों मरीज हो रहे परेशान

भरतपुर. सम्भाग के सबसे बड़े जनाना अस्पताल में बीत दस दिन से लैब की महत्वपूर्ण 6 पार्ट सीबीसी मशीन खराब पड़ी है। वहीं तीन दिन से 3 पार्ट सीबीसी मशीन भी खराब स्थित में है। ऐसे में तीन सीबीसी मशीन में से दो मशीन खराब होने की वजह से सिर्फ एक 3 पार्ट सीबीसी मशीन से काम चलाना पड़ रहा है, जो कि मरीजों की संख्या को देखते हुए नाकाफी साबित हो रही है। ऐसे में कई बार काफी मरीजों की जांच नहीं हो पाती। वहीं लैब प्रभारी ने इस संबंध में अस्पताल पीएमओ को भी कई बार अवगत करा दिया है। लेकिन अभी तक दोनों मशीन ठीक नहीं हो पाई हैं।

एक प्रिंटर खराब, तो दूसरी का बेल्ट टूटा
जानकारी के अनुसार 6 पार्ट सीबीसी मशीन का बीते दस दिन से प्रिंटर खराब पड़ा है। उसके कुछ दिन बाद 3 पार्ट सीबीसी मशीन का बेल्ट टूट गया। दोनों मशीनों के बारे में पीएमओ को कई बार अवगत करा दिया लेकिन अभी तक मशीनें ठीक नहीं हो सकी हैं।

एक मशीन पर लोड़
दो मशीन खराब होने की वजह से एक 3 पार्ट सीबीसी मशीन पर जांचों का भार है। साथ ही मौसमी बीमारी की वजह से अस्पताल में मरीजों की अधिक संख्या की वजह से एक मशीन लोड नहीं उठा पाती। दो मशीन खराब होने की वजह से कम सैम्पलों की जांच हो पा रही है।

एक ही मशीन से होती हैं एक साथ 150 मरीजों की जांच
अस्पताल की 6 पार्ट सीबीसी मशीन से एक साथ 18 प्रकार की जांचें की जा सकती हैं और एक साथ 150 सैम्पल लगाए जा सकते हैं। वहीं 3 पार्ट सीबीसी मशीन में एक साथ 50 सैम्पल की जांच की जा सकती है। इनमें डब्ल्यूबीसी, आरबीसी, हीमोग्लोबिन, एमसीवी, एमसीएच, एमसीबीसी, प्लेटलेट्स आदि 18 प्रकार की जांचें शामिल हैं।

वर्जन-
6 पार्ट सीबीसी मशीन का दस दिन से प्रिंटर खराब है और 3 पार्ट सीबीसी मशीन का तीन दिन पहले बेल्ट टूट गया था। ऐसे में अब जांच करने के लिए सिर्फ 3 पार्ट सीबीसी मशीन है, जबकि अस्पताल में इन दिनों जांच कराने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा है। इस संबंध में हमने उच्चाधिकारियों को कई बार सूचित कर दिया है।
-डॉ. महेन्द्र शर्मा, लैब प्रभारी, जनाना अस्पताल, भरतपुर।

Home / Bharatpur / भरतपुर के जनाना अस्पताल में दस दिन से खराब है यह महत्वपूर्ण जांचों की मशीन, हर दिन सैकड़ों मरीज हो रहे परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो